Vastu Tips For Good Luck: इस दिशा में होना चाहिए पानी का ढलान और नाली, नहीं तो Drainage में बह जाएगी घर की तरक्की
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1241191

Vastu Tips For Good Luck: इस दिशा में होना चाहिए पानी का ढलान और नाली, नहीं तो Drainage में बह जाएगी घर की तरक्की

Vastu Tips: कभी-कभी रुपया पैसा को इकट्ठा करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन अचानक से वह धन ऐसा बह जाता है...जैसे पानी बह रहा हो..कई लोगों के साथ होता है.. जब वह अपनी कमाई का हिसाब करने बैठते हैं तो बिना वजहों के खर्च सामने आ जाते हैं.  पानी की तरह पैसे का खर्च होने के लिए पानी की निकासी भी जिम्मेदार हो सकती है.

 

Vastu Tips For Good Luck:  इस दिशा में होना चाहिए पानी का ढलान और नाली, नहीं तो Drainage में बह जाएगी घर की तरक्की

Vastu Tips : वास्तु के अनुसार घर में हर चीज के रख-रखाव की सही दिशा के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है. यदि चीजों को उनके सही जगह पर न रखा जाए तो घर अव्यवस्थित तो रहता है और इसके साथ ही इससे घर में निगेटिव एनर्जी भी बढ़ती जाती है.  घर के वास्तु का हमारे जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है. इसलिए जब कहीं से कोई समाधान न मिल रहा हो तो हमें एक बार अपने घर के वास्तु पर ध्यान देना चाहिए.

Vastu Niyam For Name Plate: घर के बाहर लगी नेम प्लेट लाती है गुड लक, इस नियम से लगाओगे तो हो जाओगे मालामाल

पानी का बहाव भी डालता है फर्क
कभी वस्तुएं सही तरह से नहीं हो पाती जिससे घर में वास्तु दोष में आ जाता है. इसी में से एक है पानी का बहाव. अब ये बहाव कहीं का भी हो सकता है.फर्श का हो या छत का हो, पानी का बहाव हमेशा उत्तर या पूर्व में ही होना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक पानी का ढलान उत्तर और पूर्व में होगा तो घर में सुख, समृद्धि रहेगी. इसके अलावा वास्तु शास्त्र में  कहा गया है कि जो लोग वास्तु के हिसाब से पानी का बहाव का ध्यान रखते हैं उनको संतान सुख मिलता है.

Vastu Tips: इन दिशाओं में भूलकर भी न रखें दवाइयां, किचन में तो बिलकुल नहीं, वरना पड़ सकते हैं बीमार

नाली का बहाव इस दिशा में हो तो..
वास्तु नियमों के हिसाब से नाली का बहाव अर्थात पानी का ढलान उत्तर, पूरब, ईशान दिशा में होगा तो घर में निरंतर गति बनी रहेगी. परिवार में खुशहाली बनी रहेगी.इन दिशाओं के अलावा पश्चिम, दक्षिण, आग्नेय एवं नैऋत्य कोण में पानी का बहाव है तो यह परिवार के विकास और सुख की गति को अवरूद्ध कर देगा. हेल्थ की परेशानी तो रहेगी ही, खर्च और झगड़े भी बने रहेंगे. स्वास्थ्य हानि, खर्चे, विवाद निरंतर बने रहेंगे.

उत्तर-पूर्व में छत का ढलान
घर की छत का ढलान भी उत्तर पूर्व में होना श्रेष्ठ होता है. जब बारिश पड़ती है तो पानी हमेशा उत्तर और पूर्व दिशा की ओर जाना चाहिए. घर में पानी का बहाव पश्चिम दिशा में होने से संतान का अभाव देता है अथवा संतान संबंधी समस्याएं बनी रहती है. ऐसा कहा जाता है कि दक्षिण दिशा में पानी का बहाव धन को खत्म करता है.घर में सुख- शांति खत्म हो जाती है. घर में तनाव रहता है.

पानी का ढलान अगर हो दक्षिण-पश्चिम
अगर किसी के घर में पानी के बहने की दिशा दक्षिण-पश्चिम  में होती है तो यह गृह स्वामी के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में घर में कोई न कोई हेल्थ से संबंधित परेशानी बनी रहती है. आग्नेय कोण में पानी का बहाव होने से महिलाओं को ज्यादा परेशानी होती है. अगर आपके घर में बहाव इस ओर हो तो तुरंत उसको सही करवा लें. ऐसे हालात में  पानी के बहाव पाइप या नाली माध्यम से निकटतम किसी सीवर के सबटैंक में ज्वाइंट कर दें. इससे गलत दिशा में जा रहा पानी ढकी हुई नालियों के माध्यम से ही बाहर निकाल जाएगा. 

नहीं रखनी चाहिए घर के अंदर की नाली खुली
वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि  सीधे घर से पानी बाहर जाना शुभ नहीं माना जाता है. इसके अलावा अगर नाली खुली हो तो भी वह अच्छी नहीं मानी जाती है. नालियां सदैव बंद होनी चाहिए। साथ ही नाली का पानी घर के अंदर दिखाई नहीं देना चाहिए.  

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Vastu Tips: अगर आपके घर के नल से हमेशा टपकता रहता है पानी, तो जल्दी करवा लें मरम्मत, नहीं तो हर बूंद में बह जाएगी किस्मत

Watch live TV

 

Trending news