Dhanteras 2021: जानें क्या है धनतेरस पूजा की मान्यता, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Advertisement

Dhanteras 2021: जानें क्या है धनतेरस पूजा की मान्यता, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

इस दिन सोने के आभूषणों को खरीदने के लिए काफी उत्साह रहता है. इस दिन विधि विधान के साथ पूजा करने से घर में लक्ष्मी आती है और सुख समृद्धि बनी रहती है.
 

Dhanteras 2021: जानें क्या है धनतेरस पूजा की मान्यता, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

नई दिल्ली: धनतेरस दिवाली के दो दिन पूर्व मनाया जाने वाला त्योहार है. भारतीय समाज में इस त्योहार का खास महत्व है. धनतेरस भगवान धनवंतरी के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था. इस दिन बाजार में काफी चहल-पहल होती है. महिलाओं में इस दिन सोने के आभूषणों को खरीदने के लिए काफी उत्साह रहता है. इस दिन विधि विधान के साथ पूजा करने से घर में लक्ष्मी आती है और सुख समृद्धि बनी रहती है.
 
पूजा के लिए शुभ मुहूर्त
धनतेरस के दिन पूजा के लिए सबसे शुभ मुहूर्त शाम 6:17 से लेकर 8:11 बजे तक है. इस दौरान आप अपने पूजा-पाठ कर सकते हैं. 

Dhanteras 2021: धनतेरस पर क्यों की जाती है यमराज की पूजा?, जानें यम दीपक का रहस्य

खरीदारी के लिए शुभ मुहूर्त
अगर आप धनतेरस पर कुछ खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए सुबह 11:31 से शुभ मुहूर्त शुरू हो रहा है. लेकिन आप दोपहर 2:50 से लेकर 4:12 तक किसी प्रकार की कोई खरीदारी न करें. क्योंकि इस दौरान राहुकाल का अशुभ मुहूर्त रहेगा. अगर आप शाम के समय खरीदारी करना चाहते हैं तो 6:17 से लेकर रात के 8:11 तक अच्छा मुहूर्त है. 

फसल बेचने के समय किसानों को बड़ी सहूलियत, आधार और फोन नंबर का लिंक होना जरूरी नहीं

धनतेरस के दिन क्या खरीदें
वैसे तो इस पवित्र दिन पर कोई भी चीज खरीदी जा सकती है, लेकिन भारतीय परंपराओं में इस दिन सोने, चांदी और पीतल की वस्तुओं को खरीदने का काफी महत्व बताया गया है. कई लोग इस दिन झाड़ु भी खरीदी जाती है क्योंकि लोगों का विश्वास है कि झाड़ु में लक्ष्मी का वास होता है. कई लोग इस दिन मोटर साइकिल, जमीन, कार आदि चीजें भी खरीदते हैं. 

धनतेरस के दिन क्या न खरीदें
लोगों को इस दिन लोहे,कांच,एल्यूमीनियिम की चीजें नहीं खरीदना चाहिए.इस दिन यदि आप घर में कोई नया बर्तन लाएं तो उसमें पहले पानी भर लें उसके बाद ही उस बर्तन को घर में लेकर आएं. 

इस तरह करें पूजा
धनतेरस के दिन आपको भगवान धन्वंतरी और माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. इस दिन आपको अपने घर में दीपक जलाने चाहिए. एक दीपक घर के मुख्य द्वार पर, एक दीपक दक्षिण दिशा में यमराज के नाम का जलाना चाहिए. 

इस मंत्र का करें जाप
'ॐ ह्रीं ह्रीं ह्रीं महालक्ष्मी धनदा लक्ष्मी कुबेराय मम गृह स्थिरो ह्रीं ॐ नमः' इस मंत्र का जाप करने से धन, वैभव और यश की प्राप्ति होती है.

WATCH LIVE TV

Trending news