UP के युवाओं को Free Smartphone और Tablet के साथ मिलेगी मुफ्त पढ़ाई भी, जानें योगी सरकार का प्लान
Advertisement

UP के युवाओं को Free Smartphone और Tablet के साथ मिलेगी मुफ्त पढ़ाई भी, जानें योगी सरकार का प्लान

एक ऐसी फोन एप भी तैयार की जा रही है जिसमें हायर एजुकेशन,  टेक्निकल एजुकेशन, स्किल डवलपमेंट, मेडिकल एजुकेशन, पैरा मेडिकल, एमएसएमई और दिव्यांगजन कल्याण विभाग स्टडी मटेरियल तैयार करेगा. इस एप का नाम डिजिशक्ति (Digishakti) होगा. 

UP के युवाओं को Free Smartphone और Tablet के साथ मिलेगी मुफ्त पढ़ाई भी, जानें योगी सरकार का प्लान

Free Smartphone & Tablet: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सूबे के युवाओं को बड़ा तोहफा देते हुए फ्री स्मार्ट और टैबलेट तो देंगे ही. इसी के साथ फ्री पढ़ाई की भी सुविधा दी जाएगी. प्रदेश के लाखों स्टूडेंट्स को मल्टीनेशनल कंपनी इंफोसिस (Infosys) की ओर से यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसको लेकर शासन और कंपनी के बीच में एमओयू साइन कर लिया गया है. माना जा रहा है कि इससे प्रदेश के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में और अपना करियर बनाने में मदद मिल सकेगी.

31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये तीन जरूरी काम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

कंटेंट को विषयवार छात्रों तक पहुंचाएंगे
दरअसल, इंफोसिस एक टेक्निकल इंडस्ट्री पार्टनर के तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार के साथ काम करेगी. बताया जा रहा है कि इसके स्प्रिंग बोर्ड प्लेटफॉर्म पर 3900 कोर्स और प्रोग्राम हैं. अब यह कंटेंट सबजेक्ट के हिसाब से स्टूडेंट्स के फोन और टैबलेट पर ऑनलाइन अवेलेबल किया जाएगा. 

Digishakti App बनाने की भी तैयारी
इतना ही नहीं, एक ऐसी फोन एप भी तैयार की जा रही है जिसमें हायर एजुकेशन,  टेक्निकल एजुकेशन, स्किल डवलपमेंट, मेडिकल एजुकेशन, पैरा मेडिकल, एमएसएमई और दिव्यांगजन कल्याण विभाग स्टडी मटेरियल तैयार करेगा. इस एप का नाम डिजिशक्ति (Digishakti) होगा. 

क्रिसमस और नए साल के लिए उत्तराखंड है तैयार, सभी होटल और रेस्टोरेंट्स हुए बुक

25 दिसंबर से शुरू होगा वितरण अभियान
गौरतलब है के देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस (25 दिसंबर) पर योगी सरकार प्रदेश के युवाओं को यह तोहफा देने जा रही है. वितरण अभियान के तहत स्टूडेंट्स को यह स्मार्टफोन और टैबलेट बांटे जाएंदे. ऐसे में इसके स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर तक ले जाने के सारे इंतजाम हो चुके हैं. 

बनारस की लाजवाब मलइयो पर पीएम मोदी का भी आया मन, जानिए कैसे होती है तैयार

सुरक्षा के लिहाज से किए गए अहम काम
जानकारी के मुताबिक, जिलों के डीएम की अध्यक्षता में जिलास्तरीय कमेटी वितरण का काम करेगी. वहीं, सुरक्षा के लिहाज से टैबलेट और स्मार्टफोन के स्टोरेज में सीसीटीवी कैमरों के साथ पुलिस सुरक्षा का इंतजाम भी है. इसके लिए हर जिले में 3 लाख रुपये तक का इंतजाम किया गया है. किसको कौन से IMEI नंबर का फोन देना है, यह पहले से ही तय कर लिया गया है. वहीं, वितरण कार्यक्रम की वीडियो और फोटो निकाल कर 2 मिनट का वीडियो और 5 फोटोग् डिजिशक्ति पोर्टल पर अपलोड की जाएंगी.

WATCH LIVE TV

Trending news