31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये तीन जरूरी काम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1054202

31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये तीन जरूरी काम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

साल 2021 अब अपने आखिरी सप्ताह में चल रहा है. एक हफ्ते में हम सभी नए वर्ष में प्रवेश कर जाएंगे. ऐसे में आपके पास पैसे से संबंधित कुछ काम हो तो जल्द ही पूरा कर लें. ऐसा न करने से आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये तीन जरूरी काम, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली: साल 2021 अब अपने आखिरी सप्ताह में चल रहा है. एक हफ्ते में हम सभी नए वर्ष में प्रवेश कर जाएंगे. ऐसे में आपके पास पैसे से संबंधित कुछ काम हो तो जल्द ही पूरा कर लें. ऐसा न करने से आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. साल 2021 के बचे दिनों में कुछ जरूरी काम निपटाना आपके लिए बेहद जरूरी है, नहीं तो 2022 (New Year 2022) में आप परेशानी में फंस सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि वो कौन से ऐसे काम हैं, जिन्हें 31 दिसंबर से पहले आपको पूरा करना होगा.   

पीएम ने साल 2021 में उत्तर प्रदेश के लोगों को दी ये बड़ी सौगात, यहां जानें क्या-क्या मिला

 

जल्द करें ITR फाइल 
जगह-जगह नए साल को सेलिब्रेट करने की तैयारियां शुरू हो रही हैं. ऐसे में नौकरी पेशा करने वाले लोगों के लिए एक जरूरी खबर है. वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की समय सीमा को कोविड महामारी (Covid-19) के कारण कई बार बढ़ायी गयी है, अब ये सीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर की गई है. दी गई समय सीमा के अंदर आपने रिटर्न फाइल नहीं किया तो आप संकट में पड़ सकते हैं. इसलिए जितनी जल्दी हो सके आईटीआर फाइल कर दें. अगर आप समय के बाद रिटर्न भरते हैं तो आपको कई गुना अधिक जुर्माना भरना पड़ सकता है. 

क्रिसमस और नए साल के लिए उत्तराखंड है तैयार, सभी होटल और रेस्टोरेंट्स हुए बुक

कर लें ये काम नहीं तो पेंशन मिलनी हो जाएगी बंद 
अगर आप भी पेंशनर्स की कैटेगरी में आते हैं तो आपको 31 दिसंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा करना होगा. रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों और पारिवारिक पेंशन वालों को वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र 31 दिसंबर के पहले जमा करना होगा. अगर आपने अभी तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया है, तो आपको इसे जल्द ही जमा कर दें नहीं तो आपको पेंशन मिलनी बंद हो जाएगी.  

Viral Video: वाह! चाचा ने लगाया Coffee बनाने का ऐसा जुगाड़, लोग रह गए हैरान

आधार कार्ड को यूएएन से करें लिंक
इसके साथ ही कोविड महामारी की दूसरी लहर के कारण श्रम मंत्रालय ने 2021 के शुरुआत में यूएएन में आधार को लिकं करने का प्रस्ताव किया था. यूएएन को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख  31 दिसंबर, 2021 है. मंत्रालय ने सभी कर्मचारियों को आधार लिंक और जल्द ही रिटर्न फाइल करने को कहा है. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आने वाले दिनों में आपका पीएफ खाता बंद हो सकता है.

WATCH LIVE TV

Trending news