यूपी के 12 लाख छात्रों को योगी सरकार देगी बड़ी सौगात, मिलेगा फ्री ई-लर्निंग कूपन
Advertisement

यूपी के 12 लाख छात्रों को योगी सरकार देगी बड़ी सौगात, मिलेगा फ्री ई-लर्निंग कूपन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) यूपी में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नए-नए बदलाव कर रही है. कुछ दिन पहले ही लाखों छात्रों के हाथ में फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट (Free Smartphone and Tablet) दिया था.

यूपी के 12 लाख छात्रों को योगी सरकार देगी बड़ी सौगात, मिलेगा फ्री ई-लर्निंग कूपन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) यूपी में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नए-नए बदलाव कर रही है. कुछ दिन पहले ही लाखों छात्रों के हाथ में फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट (Free Smartphone and Tablet) दिया था. इसी कड़ी में अब सीएम सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े 12 लाख छात्रों को विशिष्ट ई-सामग्री (Free E Learning coupons) उपलब्ध कराने के लिए मुफ्त कूपन देने जा रही है. 

 काशी में गंगा आरती से हुआ नए साल का स्वागत, Covid के खात्मे के लिए की गई प्रार्थना

इस योजना में वही छात्र रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. जिनके परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपए से अधिक नहीं होगी. फ्री कूपन वितरण के संबंध में शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस गर्ग की अध्यक्षता में वर्चुअल बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में नेशनल एजुकेशन एलायंस फॉर टेक्नोलॉजी (National Education Alliance for Technology) के प्लेटफार्म पर छात्रों के रजिस्ट्रेशन के बार में विस्तार से जानकारी दी गई. साथ ही बताया गया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पीपीपी मॉडल के तहत नीट की घोषणा की है, जिसका क्रियान्वयन एआईसीटीई (AICTI) और एजुकेशन टेक्नोलॉजी कंपनियों के माध्यम से किया जाएगा.

Vaccine For Children: 15 से 18 साल के बच्‍चों के लिए शुरू हुआ वैक्सीन रजिस्ट्रेशन, जानें अप्लाई करने का तरीका

बता दें, इस योजना के तहत प्रदेश के 12 लाख गरीब बच्चों को मुफ्त कूपन दिए जाएंगे. योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को उनकी पढ़ाई से संबंधित सुविधा देना है. इस योजना का खास मकसद स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए पढ़ाई से जुड़ी सर्वश्रेष्ठ तकनीकी उत्पादों को एक मंच पर लाना है. इस योजना में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने वाले टेक्नोलोजी कोर्सेज (Technology Courses) को इस पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे ज्यादा रोजगार देने वाले क्षेत्रों में ई-सामग्री विद्यार्थियों को उपलब्ध हो सकेगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news