UP News: बरेली का झुमका हो या अलीगढ़ का ताला, सभी को मिलेगा बढ़ावा, ODOP को लेकर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1303784

UP News: बरेली का झुमका हो या अलीगढ़ का ताला, सभी को मिलेगा बढ़ावा, ODOP को लेकर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

ODOP Scheme in UP: योगी सरकार की योजना ओडीओपी योजना को बढ़ावा देने की है. इसी को लेकर देश ही नहीं बल्कि विदेशों में इसके शोरुम या स्टाल खोले जाएंगे. साथ ही सरकार देश के कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर ओडीओपी स्टाल खोल रही है. 

UP News: बरेली का झुमका हो या अलीगढ़ का ताला, सभी को मिलेगा बढ़ावा, ODOP को लेकर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

अजीत सिंह/लखनऊ: योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत विभिन्न देशों के दूतावासों में भी वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट यानी ओडीओपी के शोरूम खोले जाएंगे. देश में कई शहरों के पेट्रोल पंपों पर भी ओडीओपी के एक्सक्लूसिव शोरूम खोले जाएंगे. विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बाकायदा इसकी तैयारी शुरू कर दी है. दावा है कि इस साल ओडीओपी के 1 हजार से ज्यादा स्टॉल देश भर में खोले जाने की योजना है. 

डायरेक्ट रोजगार से जुड़ेंगे 12 हजार लोग
रेलवे स्टेशन, पेट्रोल पंप, विदेशों में स्थित दूतावासों, देश के विभिन्न शहरों में स्थित यूपिका के शो-रूम में ओडीओपी बिक्री के ये स्टॉल खोले जाएंगे. इन स्टॉलों के खुलने पर करीब 12 हजार लोग सीधे तौर पर रोजगार से जुड़ेंगे. उन्होंने बताया कि भारत में विभिन्न देशों के दूतावासों से बातचीत की जा रही है और जल्दी ही वहां भी ओडीओपी के स्टॉल लग जाएंगे. 

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल की मानें तो सरकार ओडीओपी को लेकर बहुत गंभीर है. इससे 1 ट्रिलियन इकोनॉमी को भी बढ़ावा मिलेगा. जिसे लेकर मुख्यमंत्री कार्य योजना को आगे बढ़ा रहे हैं. जिसकी जिम्मेदारी विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल को दी गई है. उनके मुताबिक ओडीओपी योजना को मिली सफलता से उत्साहित हो राज्य सरकार ने बड़े पैमाने पर इसका विस्तार करने की योजना बनायी है. 

इसके तहत देश ही नहीं बल्कि विदेशों में इसके शोरुम या स्टाल खोले जाएंगे. रेलवे के साथ हुई बातचीत के बाद प्रदेश सरकार देश के कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर ओडीओपी स्टाल खोल रही है. रेल प्रशासन ने 600 से अधिक स्टेशनों पर ओडीओपी उत्पादों की बिक्री के लिए स्टाल बनाकर देने की सूची उत्तर प्रदेश सरकार को दी है. इसके साथ प्रदेश सरकार ने पेट्रोल पंपों पर ओडीओपी शोरूम या स्टाल खोलने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों से बात की है. 

सरकार ने पहले ही वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट की योजना को आगे बढ़ाया है. वह चाहें अलीगढ़ का ताला हो, वाराणसी की साड़ी हो, हाथरस की हींग हो या फिर कन्नौज का इत्र हो, बरेली का झुमका, सहारनपुर की लकड़ी है. सभी को बढ़ावा दिया जाए. यूपी के हर जिले की जीडीपी बढ़ेगी. साथ ही प्रदेश के बीच जीडीपी बढ़ेगी. 

Trending news