रिस्पना और कोसी नदियों के साथ कुंजगढ़ नदी को भी नया जीवन देने की तैयारी में त्रिवेंद्र सरकार

आगामी हरेला के दिन कुंजगढ़ नदी के रिचार्ज जोन में वृक्षारोपण किया जाएगा. इस दौरान डीएम ने रानीखेत एसडीएम को कुंजगढ़ के 09 चयनित रिचार्ज जोन में नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए. 

रिस्पना और कोसी नदियों के साथ कुंजगढ़ नदी को भी नया जीवन देने की तैयारी में त्रिवेंद्र सरकार
कुंज गढ़ नदी अल्मोड़ा, उत्तराखंड.

अल्मोड़ा: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के ड्रीम प्रोजेक्ट रिस्पना एवं कोसी नदी को फिर से नया जीवन दिए जाने के लिए चलाए गए अभियान की तर्ज पर अल्मोड़ा में कुंजगढ़ नदी को भी नया जीवन दिया जाएगा. ताड़ीखेत ब्लाॅक में स्थित कुंजगढ़ नदी को नया जीवन देने के लिए जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने शनिवार को अधिकारियों और बुद्धिजीवियों की बैठक बुलाई.

बैठक में डीएम ने बताया कि कुंजगढ़ नदी को नया जीवन देने की योजना बनाई गई है. इसके लिए आगामी हरेला के दिन कुंजगढ़ नदी के रिचार्ज जोन में वृक्षारोपण किया जाएगा. इस दौरान डीएम ने रानीखेत एसडीएम को कुंजगढ़ के 09 चयनित रिचार्ज जोन में नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए.

बच्चे बेचने वाले गैंग का भंडाफोड़, नेपाल से जुड़े मानव तस्करी के तार  

उन्होंने कहा कि एनआरडीएमएस के निदेशक प्रो. जेएस रावत व खण्ड विकास अधिकारी हवालबाग द्वारा चयनित नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाए. वहीं डीएम ने कुंजगढ़ में स्थित जल स्रोत का कंजरवेशन करने के लिए संबंधित नोडल अधिकारी को स्थलीय निरीक्षण कर अपनी रिर्पोट देंगे के निर्देश दिए.

इसका मकसद नदी के जल स्रोतों को भी फिर से रिचार्ज करना है. वहीं जिलाधिकारी ने कोसी नदी पुर्नजनन के किए गए कार्यों की समीक्षा की और शेष कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए.

WATCH LIVE TV