उत्तरकाशी में धधक-धधक कर जल रहे जंगल, वन विभाग आग पर काबू पाने में नाकाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1149479

उत्तरकाशी में धधक-धधक कर जल रहे जंगल, वन विभाग आग पर काबू पाने में नाकाम

गर्मी के मौसम में उत्तराखंड के जंगलों में आए दिन आग लगने की सूचना मिलती रहती है. बीती रात उत्तरकाशी जिले से लगे वरुणावत पर्वत के जंगल में आग लगने से लाखों की वन संपदा का नुकसान हो गया. 

उत्तरकाशी में धधक-धधक कर जल रहे जंगल, वन विभाग आग पर काबू पाने में नाकाम

हेमकांत नौटियाल/ उत्तरकाशी: उत्तरकाशी वन प्रभाग के सभी वन रेंजों में वर्तमान में भीषण वनाग्नि की घटनाएं हो रही हैं. कल रात जिला मुख्यालय से लगे वरुणावत पर्वत और नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के जंगलों में भीषण आग लगी थी, जिस पर कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया गया. जंगलों में आग लगने से लाखों की वन संपदा जलकर राख हो गई. भीषण गर्मी, जंगल की आग और उसके धुंए से लोग बहुत परेशान हैं. वहीं, वन विभाग जंगलों की आग पर काबू पाने में नाकाम साबित हो रहा है. 

इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग के चलते प्रभावित होगा इन ट्रेनों का रूट, यहां देखें पूरी लिस्ट

वन संपदा और जंगली जानवरों को भारी नुकसान 
वन विभाग की तरफ से पहले जिस प्रकार के दावे जंगलों की आग को काबू करने के लिए किए जाते हैं. वह इस समय हवा-हवाई साबित हो रहे हैं. उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी रेंज, बाडाहाट रेंज, मुखेम रेंज, डुंडा रेंज, धरासू रेंज सहित यमुनाघाटी रेंज के जंगल धधक-धधक कर जल रहे हैं.

इससे लाखों की वन संपदा के साथ-साथ जंगली जानवरों को भी भारी नुकसान पहुंच रहा है. प्रभागीय वन अधिकारी का कहना है कि इस समय जिले की वन रेंजों में जो आग लगी है, उसे बुझाने का प्रयास किया जा रहा है. वरुणावत पर्वत के जंगलों में जो आग लगी थी उस पर आज सुबह काबू पा लिया गया है.

अब राशन कार्ड के खोने या फटने का नहीं होगा डर, यूपी में जल्द मिल सकती है डिजीलॉकर की सुविधा

आग बुझाने में वन विभाग के दावे झूठे
पर्यावरण प्रेमी प्रताप पोखरियाल ने पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए स्वयं के संसाधनों से पर्वत की तलहटी पर एक सुंदर जंगल विकसित किया है. कल रात वरुणावत पर्वत पर लगी भीषण आग से इस जंगल में करीब 1 हजार पेड़ जल गए. जब पर्यावरण प्रेमी प्रताप पोखरियाल से इस बारे में बात की, तो उनका कहना है कि वन विभाग की तरफ से जंगलों की आग बुझाने के जो दावे किए जाते वे धरे के धरे रह जाते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news