उत्तराखंड में मुफ्त में होगा किडनी का इलाज: आयुष्मान योजना के तहत मिलेगा लाभ, नवंबर से शुरू होगी योजना
Advertisement

उत्तराखंड में मुफ्त में होगा किडनी का इलाज: आयुष्मान योजना के तहत मिलेगा लाभ, नवंबर से शुरू होगी योजना

अटल आयुष्मान योजना के तहत सभी गोल्डन कार्ड धारकों को राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी से जोड़ा गया है. इस योजना के तहत अभी तक 1600 बीमारियों का इलाज मुफ्त किया जाता था. लेकिन अब किडनी का इलाज कराना भी इसमें शामिल कर दिया गया है. 

फाइल फोटो

देहरादून: उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Goverment) ने प्रदेशवासियों को नई सौगात दी है. अब उत्तराखंड अटल आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana) में गोल्डन कार्ड धारकों का किडनी प्रत्यारोपण (Kidney Transplant) और इलाज निशुल्क किया जाएगा. ये योजना इसी साल नवंबर से शुरू होगी. इस योजना से प्रदेशवासियों को काफी राहत मिलेगी.  इस योजना का लाभ देने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है. 

23 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ 
इस योजना का लाभ प्रदेश के करीब 23 लाख परिवारों को मिल सकेगा. जिसमें हर परिवार को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा. अटल आयुष्मान योजना के तहत सभी गोल्डन कार्ड धारकों को राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी से जोड़ा गया है. इस योजना के तहत अभी तक 1600 बीमारियों का इलाज मुफ्त किया जाता था. लेकिन अब किडनी का इलाज कराना भी इसमें शामिल कर दिया गया है. 

सरकार ने दी बड़ी राहत 
सभी को पता है कि किडनी संबंधी बीमारी कितनी खतरनाक होती है और इलाज कराना उतना ही महंगा होता है. गरीब वर्ग तो इस बारे में सोचकर ही परेशान हो जाता है. ऐसे में सरकार की इस नई योजना से गरीब से लेकर मध्यम वर्ग के लोगों को काफी राहत मिलेगी. 

सरकार ने की इलाज की दरें तय 
प्रदेश में इस योजना के तहत 44 लाख के लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं. जिनमें से 3.5 लाख लाभार्थियों ने अलग-अलग बीमारियों का इलाज करा लिया है. जिस पर प्रदेश सरकार ने 496 करोड़ की राशि खर्च की है. जिसमें इंडेक्शन चार्ज 40 हजार, किडनी की सर्जरी 2.15 लाख, इंटरवेशन एक्यूपमेंट रिजेक्शन 1.40 लाख, पोस्ट ट्रांसप्लांट इलाज का 1 से 3 माह तक 50 हजार, 3 से 6 महीने तक 50 हजार, 6 से 12 महीने तक 40 हजार की धनराशि तय की गई है.

WATCH LIVE TV

Trending news