Haridwar News : हर की पौड़ी में खुद को हिंदू बताकर रह रहे थे लोग, गंगा सभा ने चलाया अभियान तो कई पकड़े गए
Advertisement

Haridwar News : हर की पौड़ी में खुद को हिंदू बताकर रह रहे थे लोग, गंगा सभा ने चलाया अभियान तो कई पकड़े गए

Haridwar News : नगर निगम के नियमों के अनुसार हर की पौड़ी समेत तमाम घाटों पर गैर हिंदूओं का रहना प्रतिबंधित है लेकिन कुछ लोग यहां अपनी पहचान छुपाकर रह रहे हैं और खुद को हिंदू बता रहे हैं. हालांकि एक अभियान के तहत कुछ लोगों की पहचान की गई और उनसे पूछताछ भी की गई. 

Haridwar News : हर की पौड़ी में खुद को हिंदू बताकर रह रहे थे लोग, गंगा सभा ने चलाया अभियान तो कई पकड़े गए

करण खुरान / हरिद्वार : धर्मनगरी हरिद्वार की विश्व प्रसिद्ध हर की पौड़ी (Har Ki Pauri) जो कि देश ही नहीं बल्कि विश्व में बैठे श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है. लेकिन फिलहाल यहां एक ऐसा मामला सामने आया है जो चौंका देने वाला है. दरअसल, नगर निगम के नियमों के अनुसार इस पूरे इलाके में गैर हिंदू का रहना प्रतिबंधित है। ऐसे में कुछ गैर हिंदू नाम बदलकर खुद को हिंदू बताते हुए हर की पौड़ी समेत तमाम घाटों पर रोजगार कर रहे हैं. 

हालांकि, श्री गंगा सभा द्वारा हर की पौड़ी के आसपास तमाम घाटों पर एक विशेष अभियान चलाया गया इस अभियान में जो भी गैर हिंदू या एक विशेष समुदाय के लोग हिंदू बनकर रोजगार कर रहे थे उन सभी की पहचान कर उन्हें पुलिस के हवाले किया गया।

पूछताछ के बाद खुली पोल 
श्री गंगा सभा के स्वागत मंत्री सिद्धार्थ चक्रपाणि के मुताबिक गंगा सभा (Ganga Sabha) को काफी समय से सूचना मिल रही थी कि सीसीआर के पास कुछ गैर हिंदू लोग अपना रोजगार चला रहे हैं. यहां पर गुंडागर्दी भी कर रहे हैं जिसे देखते हुए आज गंगा सभा द्वारा विशेष अभियान चलाया गया जिसमें कुछ दुकानदारों से पूछताछ की गई. पूछताछ में पता चला कि कुछ घाटों पर और सीसीआर पार्किंग के पास कुछ गैर हिंदूओं ने हिंदू बनकर यहां पर अपनी दुकानदारी चलाई हुई है. सिद्धार्थ चक्रपाणि ने आगे बताया कि जब पकड़े गए युवकों से पूछताछ की गई तो पहले तो खुद को वो हिंदू बताते रहे थे लेकिन फिर सख्ती से पूछने पर खुद को एक विशेष समुदाय का होना उन्होंने कबूल किया.
 
'करते थे गलत काम'
वहीं श्री गंगा सभा के सचिव उज्जवल पंडित के मुताबिक कई गैर हिंदू हिंदू बनकर हर की पौड़ी क्षेत्र के आसपास के घाटों पर अपना रोजगार कर रहे हैं और खुद को हिंदू बताते हैं. इतना ही नहीं इनके द्वारा यहां गलत कार्य किए जाने की भी सूचना बहुत समय से मिलती रही है. सख्ती से पूछताछ करने पर ये तक पता चला कि इनके पास तो  आधार कार्ड (Aadhaar) या फिर कोई भी कागज मौजूद नहीं था. जिसके बाद इन सभी को पुलिस के हवाले किया गया.

यह भी पढ़ें- Congress Mayor Candidate List : कांग्रेस ने 11 नगर निगम सीटों पर मेयर प्रत्याशी घोषित किए, आगरा से लता कुमारी

यह भी पढ़ें- UP Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के दाम पर लगा ब्रेक, खरीदने से पहले चेक करें लखनऊ में किस भाव मिल रहा 10 ग्राम गोल्ड

 

Trending news