केदारनाथ धाम के आज खुलेंगे कपाट, बाबा की डोली के स्वागत में 15 क्विंटल फूलों से सजा दरबार, यहां देखें फोटो
Advertisement

केदारनाथ धाम के आज खुलेंगे कपाट, बाबा की डोली के स्वागत में 15 क्विंटल फूलों से सजा दरबार, यहां देखें फोटो

केदारनाथ मंदिर को 15 क्विंटल रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है. साथ ही तीर्थयात्रियों के लिए रहने और खाने की उचित व्यवस्थाएं की जा रही हैं. अन्य व्यवस्थाएं भी दुरूस्त की जा रही हैं. कपाट खुलने को लेकर भक्तों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. 

केदारनाथ धाम के आज खुलेंगे कपाट, बाबा की डोली के स्वागत में 15 क्विंटल फूलों से सजा दरबार, यहां देखें फोटो

मयंक राय/रुद्रप्रयागः भगवान केदारनाथ की पंचमुखी उत्सव डोली गौरीकुंड से बाबा केदारनाथ धाम के लिए निकल गई है. डोली गुरुवार शाम को केदारधाम पहुंच जाएगी और शुक्रवार सुबह प्रातः 6 बजकर 25 मिनट पर बाबा के कपाट खोल दिए जाएंगे. कपाट खोलने को लेकर प्रशासन एवं मंदिर समिति की ओर से तैयारियां की जा रही है. केदारनाथ मंदिर को 15 क्विंटल रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है.

fallback

IRCTC लेकर आया है बेहतरीन पैकेज, सस्ते में कर सकेंगे Andaman की सैर

बाबा की पंचमुखी उत्सव डोली  केदारनाथ के लिए रवाना
बता दें, बाबा केदारनाथ की पंचमुखी उत्सव डोली कल रात्रि प्रवास के लिए गौरी माई मंदिर गौरीकुंड पहुंची थी. आज सुबह गौरी माई मंदिर में पूजा-पाठ, आरती और भोग लगाने के बाद शिवजी मां गौरी से विदा लेकर धाम के लिए रवाना हुए. fallback

डोली जंगलचट्टी, भीमबली, लिनचोली, रुद्रा प्वाइंट सहित विभिन्न पड़ावों से होकर केदारनाथ धाम पहुंचेगी और आज सुबह बाबा के कपाट सभी श्रद्धालुओं लिए खोल दिए जाएंगे. वहीं, केदारनाथ धाम में कपाट खोलने को लेकर प्रशासन और मंदिर समिति की ओर से तैयारियां की जा रही है. 

फूलों से सजाया जा रहा केदारनाथ मंदिर
बता दें कि केदारनाथ मंदिर को 15 क्विंटल रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है. इसके अलावा धाम में तीर्थयात्रियों के लिए रहने और खाने की उचित व्यवस्थाएं की जा रही हैं. धाम में अभी 6 हजार तीर्थयात्रियों के लिए रूकने की व्यवस्था है. साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी दुरूस्त की जा रही हैं. कपाट खुलने को लेकर भक्तों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. 

fallback

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है एलोवेरा जेल से तैयार ड्रिंक, स्टैमिना बढ़ाने के साथ देता है और भी कई फायदे

दो साल बाद विधि-विधान से खुलेंगे मंदिर के कपाट
गौरीकुंड से केदारनाथ पैदल मार्ग पर तीर्थयात्रियों की रौनक देखने को मिल रही है. इससे स्थानीय व्यापारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं. दो साल कोरोना महामारी के कारण केदारनाथ यात्रा पर काफी असर पड़ा था, लेकिन इस बार विधि-विधान से डोली केदारनाथ पहुंच रही है और स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार की केदारनाथ यात्रा पिछले सारे रिकार्ड तोड़ देगी.

Watch Video: गर्मी ने कर दिया इनका दिमाग खराब, सड़क पर करने लगे ऐसा काम

डीएम ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा 
केदारनाथ धाम में यूं तो श्रद्धालुओं के ठहरने की पर्याप्त व्यवस्था की गई है, लेकिन जिस तरह से भीड़ आ रही है उसे देखते हुए प्रशासन के हाथ पांव-फूलने लगे हैं. डीएम मयूर दीक्षित लगातार व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं. कुछ स्थानों पर टॉयलेट की कमी है, जिसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है.

fallback

फिलहाल, जीएमवीएन बद्री केदार समिति के साथ निजी होटल में रुकने की व्यवस्था है, लेकिन यह नाकाफी मानी जा रही है. डीएम ने बताया कि कोविड को लेकर किसी तरह की कोई गाइडलाइंस नही है. केवल मास्क इस्तेमाल करने सलाह दी जा रही है.

हवाई सुविधाओं का संचालन शुरू
केदारनाथ में श्रद्धालुओं के लिए कुल 9 कंपनियां हैली सेवा दे रही है. उड़ान आज से ही शुरू हो गई है. फाटा से हवाई सुविधाओं का संचालन किया जा रहा है. ऐविएशन अधिकारी ने बताया यात्रियों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है. अगर संख्या में तेजी आई तो उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

भोजपुरी गाने 'बलम Coca Cola पिला दो' लड़की ने इंटरनेट पर लगाई आग, वीडियो वायरल 

श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की डोली का किया भव्य स्वागत 
बाबा केदारनाथ की डोली आज उखीमठ से केदारनाथ जी पहुंच गई. इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु डोली के साथ केदारनाथ पहुंचे. इस मौके पर केदारनाथ में पहले से मौजूद हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की डोली का भव्य स्वागत किया. आर्मी की मराठा बिग्रेड की 11 इन्वेंट्री के जवानों ने विशेष बैंड बजाकर डोली का स्वागत किया. मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बन रहा था. डोली आज रावल के कक्ष में रहेगी और सुबह कपाट खुलते समय मंदिर में स्थापित की जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news