पिंडर घाटी और पिंडारी ग्लेशियर में उमड़े टूरिस्ट, उत्तराखंड के बागेश्वर में फूलों की घाटी में पर्यटकों की बहार
Advertisement

पिंडर घाटी और पिंडारी ग्लेशियर में उमड़े टूरिस्ट, उत्तराखंड के बागेश्वर में फूलों की घाटी में पर्यटकों की बहार

Uttarakhand News: मई-जून की भयंकर गर्मी में पर्यटक (Tourist) पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. इस समय उत्तराखंड में टूरिस्ट गर्मियों की छुट्टियां  (Summer Vacation)  बिताने लगातार पहुंच रहे हैं. 

Bageshwar Photo

योगेश नगरकोटी/बागेश्वर: मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही भीषण गर्मी और स्कूलों की छुट्टियां होने से पहाड़ो में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ गई है. उत्तराखंड की पर्यटन नगरी कौसानी में अधिकतर होटल और होम स्टे पर्यटकों से पैक हो गए हैं. इन दिनों कौसानी, बैजनाथ धाम, बागनाथ और पिंडारी ग्लेशियर पर्यटकों से गुलजार हैं. मैदानी क्षेत्रों में पारा चढ़ने के साथ ही इन दिनों पहाड़ी क्षेत्रों में पर्यटकों का आना शुरू हो गया है. पर्यटक जहां कौसानी से हिमालय दर्शन कर रहे हैं तो साथ ही बागनाथ और बैजनाथ जैसे मंदिरों में पूजा अर्चना और दर्शन कर रहे हैं. 

गर्मी की तपिश से बचने के लिए लोग कर रहे पहाड़ों का रुख 
दरअसल, मैदानी क्षेत्रों में गर्मी की तपिश से बचने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. खास बात यह है कि नैनीताल, मसूरी जैसे भीड़-भाड़ वाले डेस्टिनेशन छोड़ पर्यटक पहाड़ के दूरस्थ और शांत वादियों का रुख कर रहे हैं. बागेश्वर पर्यटन विभाग के अनुसार अब तक बीस हजार पर्यटक बागेश्वर के विभिन्न टूरिस्ट डेस्टिनेशन में पहुंच चुके हैं. पर्यटकों को कौसानी की हसीन वादियां और अनाशक्ति आश्रम खूब भा रहा हैं. वहीं, साहसिक पर्यटन में रुचि रखने वाले पर्यटक पिंडारी ग्लेशियर पहुंच रहे हैं. इससे पिंडर घाटी में भी पर्यटकों की चहल-पहल बनी हुई है.

UP News: अपने पुरखों के गांव संवारेंगे प्रवासी, योगी सरकार NRI के लिए नई योजना लेकर आई

पर्यटन कारोबार को लग रहे पंख 
देवभूमि उत्तराखंड अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहां भीड़-भाड़ वाली डेस्टिनेशन के साथ कई ऐसी जगहें भी हैं जहां के अद्भुत नजारे बेहद मनमोहक हैं. अब भीड़-भाड़ वाले स्थानों को छोड़ पर्यटक पहाड़ की दूरस्थ वादियों में अपना क्वालिटी टाइम स्पेंट कर रहे हैं. इससे यहां के पर्यटन कारोबार को पंख लग रहे हैं.

Uttarakhand tourism 2023: पहाड़ों और प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं छुट्टियां, तो उत्तराखंड के ये 6 पर्यटन स्थल रहेंगे बेस्ट

Trending news