केदारनाथ धाम: पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट हुआ पूरा, चारों गुफाएं तैयार, जानें खासियत
Advertisement

केदारनाथ धाम: पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट हुआ पूरा, चारों गुफाएं तैयार, जानें खासियत

इन सभी गुफाओं को केदारनाथ धाम के आस-पास ही बनाया गया है. यह गुफाएं पौराणिक कला को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं.

केदारनाथ धाम: पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट हुआ पूरा, चारों गुफाएं तैयार, जानें खासियत

शैलेश कुमार गौड़/रुद्रप्रयाग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत केदारनाथ धाम में तीन गुफाएं बनकर तैयार हो गई हैं जबकि एक गुफा का सौंदर्यीकरण किया गया है. इन गुफाओं के तैयार हो जाने से भक्तों को काफी सहुलियत मिल रही है. दर्शनार्थी यहां आकर आराम से रात्रि विश्राम कर रहे हैं. साथ ही योग और ध्यान करके बाबा का आशीर्वाद भी प्राप्त कर रहे हैं. गुफाओं में पानी व बिजली समेत सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, ताकि यहां पहुंचे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

केदारनाथ धाम में चार गुफाएं बनकर तैयार            
केदारनाथ में पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत गुफाएं पूरी तरह बनकर तैयार हो गई हैं. पहाड़ों पर बनी पत्थर की पुरानी गुफाओं में जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं. केदारनाथ मंदिर से दाईं ओर दुग्ध गंगा से गरूड़चट्टी तक तीन ध्यान गुफाएं बनाई गई हैं, जबकि एक गुफा का सौन्दर्यीकरण किया गया है. साल 2018 में यहां पहली ध्यान गुफा का निर्माण किया गया था. जिसके बाद अब यहां कुल चार ध्यान गुफाएं बन चुकी हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2017 के अक्टूबर माह में पुर्ननिर्माण कार्यो के शिलान्यास के दौरान ही ध्यान के लिए केदारनाथ की पहाड़ियों पर ध्यान गुफा बनाने के आदेश दिए थे. जिसके बाद से गुफाओं के निर्माण काम शुरू हो गया था. 

इन सुविधाओं से लैस है गुफा 
इन सभी गुफाओं को केदारनाथ धाम के आस-पास ही बनाया गया है. यह गुफाएं पौराणिक कला को ध्यान में रखकर तैयार की गई हैं. गुफाओं को आधुनिक सुविधाओं से लैस करते हुए बनाया गया है. ये सभी गुफाएं 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं. गुफाओं की तीन मीटर लंबाई व दो मीटर चैड़ाई रखी गई है. इन गुफाओं के निर्माण में 27 लाख रुपये खर्च हुए हैं. हर गुफा में एक-एक साधक आसानी से ध्यान कर सकता है. इसके साथ कई और सुविधाएं जैसे- शौचालय, गर्म पानी करने की व्यवस्था भी की गई है. 

इसी गुफा में पीएम मोदी किए थे ध्यान 
18 मई साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम पहुंचकर यहां लगभग 18 घंटे तक साधना की थी और इसी वर्ष पूरे यात्रा काल में 95 श्रद्धालुओं ने गुफा में ध्यान व योग साधना की थी. इस दौरान गढ़वाल मंडल विकास निगम की 1 लाख से अधिक की आय भी हुई है. जबकि बीते वर्ष कोरोनाकाल में सीमित यात्रा के बीच 25 श्रद्धालुओं ने गुफा में साधना की थी. कोरोना के कारण इस वर्ष अभी तक इन गुफाओं का संचालन नहीं हो सका है, लेकिन अब प्रशासन की ओर से भक्तों को गुफाओं में जाने की अनुमति दी जा रही है.

वहीं, जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि लोनिवि गुप्तकाशी ने तीन गुफाओं का निर्माण किया है, जबकि एक गुफा का सौंदर्यीकरण भी किया गया है. सभी गुफाओं का निर्माण पूरा होने के बाद गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN)को ट्रांसफर कर दी गई हैं. अब जीएमवीएन ही गुफाओं का संचालन कर रहा है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news