Varanasi News: नीदरलैंड में विराजमान होंगे रामलला, काशी के कन्‍हैया ने तैयार की अयोध्‍या जैसी श्रीराम की प्रतिमा
Advertisement

Varanasi News: नीदरलैंड में विराजमान होंगे रामलला, काशी के कन्‍हैया ने तैयार की अयोध्‍या जैसी श्रीराम की प्रतिमा

Varanasi News: अब भारत ही नहीं विदेशों में भी प्रभु राम की प्रतिमा स्थापित होने के तैयारी हो रही है. काशी के कन्‍हैया ने तैयार की अयोध्‍या जैसी श्रीराम की प्रतिमा जिसे नीदरलैंड के हनुमान  मंदिर में स्थापित की जाएगी.

Varanasi

Varanasi News: अयोध्या में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा में के बाद अब दुनियाभर का ध्यान रामलला की ओर आकर्षित हुआ है. अब भारत ही नहीं विदेशों में भी प्रभु राम की प्रतिमा स्थापित होने के तैयारी हो रही है. दरअसल अलग-अलग देशों में मूर्ति स्थापित करने की तैयारी शुरू हो गई है.

5.10 फीट की प्रतीमा दो माह में बनकर तैयार
प्रभु श्रीरामलला की काशी में 5.10 फीट की प्रतीमा दो माह में बनकर तैयार हुई है. ढेलवरिया स्थित मूर्ति कारखाने में 10 सहयोगीयों के साथ मूर्तिकार कन्हैयालाल शर्मा ने प्रतिमा को बनाया  है. मूर्ति ब्लैक ग्रेनाइट से बनी है. दरअसल उनकी इच्छा थी कि रामलला के जैसी प्रतिमा बनाएं. इस बीच उन्हें ऑर्डर मिल गया. 

नीदरलैंड के हनुमान मंदिर में स्थापित होगी
इटरनल ब्लिस फाउंडेशन के डायरेक्टर के मुताबिक श्री राम की प्रतिमा पहले अयोध्या में पूजा होगी. इसके बाद नीदरलैंड के हनुमान  मंदिर में मूर्ति स्थापित की जाएगी. जानकारी के मुताबिक  श्रीराम लला की प्रतिमा विश्व के कई देशों में स्थापित की जाएगी. नीदरलैंड के बाद इंग्लैड, कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इटली, बेल्जियम देशों में स्थापित करने की तैयारी है.  

दरअसल, तीन पीढ़ियां कन्हैयालाल शर्मा की इस पेशे में लगी हैं. उनके दादा महादेव प्रसाद बड़े मूर्तिकार थे. उन्होंने जॉर्ज पंचम, इंडिया गेट छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा दरभंगा नरेश  की प्रतिमाएं बनाई हैं.  साथ ही कन्हैयालाल ने इग्लैंड की महारानी के अलावा अन्य देशों की कई प्रतिमांए भी बनाई है. 

यह भी पढ़ें- Ramlala Surya Tilak: रामलला के माथे पर दिखी सुनहरी चमक, सूर्य तिलक के ट्रायल का वीडियो वायरल 

यह भी पढ़ें-  Ramcharit Manas: करोड़ों की रामचरित मानस के अयोध्या राम मंदिर में होंगे दर्शन, भक्तों को रामनवमी का तोहफा

यह भी पढ़ें- Ayodhya News: हनुमानगढ़ी में दर्शन होगा आसान, रामनवमी के पहले अयोध्या में VIP श्रद्धालुओं के लिए नया प्लान

Trending news