Kargil Vijay Divas 2024 : कारगिल विजय दिवस आज, सीएम योगी शहीद जवानों को देंगे श्रद्धांजलि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2353594

Kargil Vijay Divas 2024 : कारगिल विजय दिवस आज, सीएम योगी शहीद जवानों को देंगे श्रद्धांजलि

Kargil Vijay Diwas : यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर बधाई दी है. वहीं, पीएम मोदी कारगिल युद्ध स्‍मारक जाएंगे और वहां रजत जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे. 

Kargil Vijay Diwas

Kargil Vijay Diwas : हर साल आज ही दिन 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. आज का दिन हमारे भारतीय सैनिकों की वीरता और बलिदान की याद दिलाता है. यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर बधाई दी है. वहीं, पीएम मोदी कारगिल युद्ध स्‍मारक जाएंगे और वहां रजत जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे. 

सीएम योगी ने दी बधाई
सीएम योगी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X पर लिखा, भारतीय सशस्त्र बलों के अदम्य शौर्य, अद्वितीय पराक्रम एवं अप्रतिम साहस के प्रतीक 'कारगिल विजय दिवस' की प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई! मां भारती के सम्मान और संप्रभुता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले अमर जवानों को नमन! भारतीय सेना की कर्तव्यनिष्ठा व त्याग की भावना पर हमें गर्व है. जय हिंद!

कब हुआ कारगिल युद्ध
1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध हुआ था. 60 दिनों तक चले इस युद्ध में करीब 300 से ज्‍यादा भारतीय जवान शहीद हो गए थे. आखिर में आज ही के दिन 26 जुलाई को भारतीय सेना ने कारगिल पर विजय प्राप्‍त की थी. बता दें कि पाकिस्तान ने अपने सैनिकों को गुप्त रूप से भारत की सीमा में भेजकर ऊंची पहाड़ियों पर अपना कब्जा कायम कर लिया था. उनका मकसद था कश्मीर और लद्दाख के बीच की कड़ी को तोड़ना और भारतीय सेना को सियाचीन ग्लेशियर से हटा देना. हालांकि, पाकिस्‍तान के इस मंसूबे पर भारतीय सेना के जवानों ने पानी फेर दिया था. 

यह भी पढ़ें : Kargil Vijay Diwas Wishes: जरा याद करो कुर्बानी...कारगिल विजय दिवस पर शहीदों को ऐसे करें नमन
 

Trending news