Yogi Cabinet : वाराणसी से जुड़े 215 गांवों के लोग रातोंरात करोड़पति, शहर में शामिल होते ही आ गए अच्छे दिन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2307834

Yogi Cabinet : वाराणसी से जुड़े 215 गांवों के लोग रातोंरात करोड़पति, शहर में शामिल होते ही आ गए अच्छे दिन

UP News: योगी कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. कैबिनेट में आज कुल 44 प्रस्ताव पास हुए हैं. जिसमें से वाराणसी विकास प्राधिकरण में 215 राजस्व ग्राम सम्मिलित किए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है. 

New Varanasi City

वाराणसी : योगी कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. कैबिनेट में आज कुल 44 प्रस्ताव पास हुए हैं. 3 बड़े शहरों के सीमा विस्तार पर कैबिनेट की मुहर लगी है. वाराणसी, गोरखपुर और प्रयागराज विकास प्राधिकरण में कई गांव को शामिल किया जाएगा. जिसमें से वाराणसी विकास प्राधिकरण में 215 राजस्व ग्राम शामिल है. 

वाराणसी के 215 गांव
राजा का तालाब तहसील-94
पिंडरा तहसील-30 
सदर-28
चंदौली-02
पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर तहसील 54
मिर्जापुर की चुनार तहसील के 17 गांव इसमें आएंगे

गौरतलब है कि सरकार पहले ही न्यू वाराणसी सिटी बनाने का प्रयास कर रही है. इसके लिए शहरी इलाकों का दायरा भी लगातार बढ़ाया जा रहा है.शहर को जाम से मुक्त करने के लिए कई परियोजनाएं चल रही हैं. काशी विश्वनाथ तक रोपवे का भी इंतजाम हो रहा है. 

इससे पहले वाराणसी विकास प्राधिकरण की बोर्ड मीटिंग में मंगलवार को कई बड़े प्रस्ताव पारित किए गए. इसमें सबसे महत्वपूर्ण बाढ़ के उच्चतम लेवल को लेकर कई इलाकों में सड़कों के निर्माण के साथ ही अन्य कई प्लान तैयार किए गए. शहर की रिडेवलपमेंट योजना को भी मूर्त रूप देने के प्लान पर मुहर लगाते हुए कई दिन पहले तैयार हो चुके दशाश्वमेध टूरिस्ट प्लाजा में दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया को भी शीघ्र पूर्ण करने पर सहमति बनाई गई.

ये बैठक कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई साथ ही वीडीए ( VDA) के उपाध्यक्ष समेत अन्य अधिकारी भई शामिल थे. दशाश्वमेध टूरिस्ट प्लाजा में दुकान आवंटन के संदर्भ में यह अवगत कराया गया कि  30 दुकानों का आवंटन किया जा चुका है तथा वर्तमान में दुकानदारों से वार्ता की जा रही है. 

वाराणसी विकास प्राधिकरण क्षेत्र के अंतर्गत गंगा नदी के दोनों तरफ़ उच्चतम बाढ़ बिंदु (एचएफ़एल) में यह बताया गया है कि रामनगर-पड़ाव मार्ग का काम पूरा कर लिया गया है तथा फ़्लैपर गेट लगाया जाने का काम प्रगति पर है. वहीं, लालपुर आवासीय योजना के संबंध में यह निर्णय लिया गया की अवैध रूप से क़ाबिज़ लोगों के विरुद्ध एफ़आईआर कराते हुए कार्यवाही की जाएगी.

वाराणसी के 215 गांव शामिल
तहसील-पिंडरा, वाराणसी के 30 गांव, तहसील-राजातालाब, वाराणसी के 37 गांव, तहसील-चुनार, मिर्ज़ापुर के 17 गांव, तहसील-सदर, चंदौली के 9 गांव, तहसील-सकलडीहा, चंदौली के 2 गांव, समेत कुल 95 गांवों को वाराणसी विकास प्राधिकरण के विकास क्षेत्र में शामिल किए जाने के प्रस्ताव पर बोर्ड द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई. 

 Yogi Cabinet : मुरादाबाद से जुड़े 71 गांवों के लोगों की किस्मत चमकी, शहर में शामिल होते ही आ गए अच्छे दिन

नोएडा में बनेंगे 9 नए मेट्रो स्टेशन, बॉटनिकल गार्डेन के एक्वा लाइन विस्तार के लिए 2254 करोड़ रुपये मंजूर

 

 

 

Trending news