Vanarasi Kashi Vishwanath: काशी विश्वनाथ धाम में बाबा के गौरी शंकर स्वरूप के दर्शन, सावन के दूसरे सोमवार को महादेव का भव्य श्रृंगार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2357187

Vanarasi Kashi Vishwanath: काशी विश्वनाथ धाम में बाबा के गौरी शंकर स्वरूप के दर्शन, सावन के दूसरे सोमवार को महादेव का भव्य श्रृंगार

Vanarasi : सावन का दूसरा सोमवार 29 जुलाई को पड़ रहा है जिसके लिए श्री काशी विश्वनाथ धाम में बाबा के गौरीशंकर स्वरूप का विशेष  श्रृंगार किया जाएगा और इसी के साथ कुछ खास व्यवस्थाओं पर भी ध्यान दिया जा रहा है. अब बाबा के दर्शन करने के लिए सिंगल लाइन की व्यवस्था रखी गई है. जिससे दर्शनार्थियों को लाइन व्यवस्था में भीड़ का सामना न करना पड़े.

 

kashi Vishwanath Dham Baba Gauri Shankar

वाराणसी:  श्रावण मास के दूसरे सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ धाम में बाबा के गौरी शंकर स्वरूप का श्रृंगार होगा.  महादेव के भक्त बाबा के शंकर पार्वती स्वरूप का दर्शन पाएंगे. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रावण मास के हर सोमवार को विशेश्वर के अलग-अलग स्वरूप का श्रृंगार किया जा रहा है. श्रावण मास का आज दूसरा सोमवार है.  इस वर्ष सावन में पांच सोमवार पड़ रहे हैं. 

बाबा हर सोमवार को अलग-अलग स्वरूपों में भक्तों को दर्शनं दे रहे हैं. बाबा के भक्त श्री विश्वेश्वर के चौखट तक सरलता और सुगमता से पहुंच कर जलाभिषेक कर सकें, इसके लिए योगी सरकार लगातार व्यवस्थाओं में बढ़ोतरी और सुधार करती जा रही है. इसके तहत सावन के दूसरे सोमवार से दर्शनार्थियों को भीड़ से बचाने के लिए एक लाइन लगाई जाएगी और धाम की क्षमता के अनुसार ही बैरिकेडिंग कर भक्तों को धाम में प्रवेश दिए जाने की व्यवस्था बनाई गई है. 

श्रावण के प्रथम सोमवार का भी हुआ था श्रृंगार
श्रावण मास के प्रथम सोमवार को भी बाबा विश्वनाथ के स्वरूप का श्रृंगार हुआ था. शिव भक्त सावन के दूसरे सोमवार को अपने बाबा के विशेष स्वरूप शंकर पार्वती के रूप में दर्शन पाएंगे. श्री काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि आज श्रावण मास के दूसरे सोमवार को देवाधिदेव महादेव के गौरी शंकर स्वरूप का श्रृंगार होगा. श्री विश्वेश्वर के भक्त बाबा के इस विशेष स्वरूप का दर्शन कर पाएंगे.  

सीएम के निर्देश पर आस्था व सुरक्षा का विशेष ध्यान
सावन के दूसरे सोमवार को सभी प्रवेश मार्गों से कतार व्यवस्था को एकीकृत करते हुए सिंगल लाइन की व्यवस्था रखी गई है. जिससे दर्शनार्थियों को लाइन व्यवस्था में भीड़ का सामना न करना पड़े. प्रत्येक 50 मीटर पर लाइन व्यवस्था को नियंत्रित रखने के लिए बैरियर लगाया गया है.

धाम में लगे बैरिकेडिंग की क्षमता के अनुसार ही दर्शनार्थियों को छोड़ा जाएगा. सावन के पहले सोमवार की भांति दूसरे सोमवार को भी नंदूफेरिया, सिल्को गली, ढुंढिराज गणेश, ललिता घाट, सरस्वती फाटक प्रवेश मार्ग से श्रद्धालु बाबा के चौखट तक पहुंच पाएंगे. सीएम योगी पहले सोमवार को बाबा के दर्शन करने पहुंचे थे. सीएम ने सभी अधिकारियों को आस्था के साथ श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर भी विशेष जोर देने का निर्देश दिया था.

ये भी पढ़े-  Sawan 2024: काशी में सावन के पांच सोमवार होंगे विशेष, बाबा विश्वनाथ के पांच अलग श्रृंगार में होंगे दर्शन

Varanasi News: सावन में काशी आने वाले भक्‍तों को न हो परेशानी, सीएम योगी ने समीक्षा बैठक में अफसरों को दी नसीहत

 

Trending news