UP: श्रीराम महोत्सव के लिए VHP ने कसी कमर, हर एक घर तक पहुंचने के लिए बनाई ये रणनीति
Advertisement

UP: श्रीराम महोत्सव के लिए VHP ने कसी कमर, हर एक घर तक पहुंचने के लिए बनाई ये रणनीति

अयोध्या के कारसेवक पुरम में दो दिवसीय विश्व हिंदू परिषद की एक बड़ी बैठक चल रही है. इस बैठक में 22 जिलों के 200 से ज्यादा पदाधिकारी प्रांतीय पदाधिकारी शामिल हुए हैं. 

UP: श्रीराम महोत्सव के लिए VHP ने कसी कमर, हर एक घर तक पहुंचने के लिए बनाई ये रणनीति

मनमीत गुप्ता/अयोध्या: विश्व हिंदू परिषद राम मंदिर निर्माण से पहले देश भर में राममय वातावरण बनाने की कवायद में जुट गया है. अयोध्या के कारसेवक पुरम में विश्व हिंदू परिषद की दो दिवसीय बैठक की शुरुआत शनिवार से हो गई है. 22 जिलों के पदाधिकारियों के साथ विहिप की यह बैठक श्रीराम महोत्सव को लेकर तैयारी की बैठक है. इस बैठक में विहिप के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय व क्षेत्रीय संगठन मंत्री अम्बरीष सिंह शामिल हुए. बैठक का मुख्य एजेंडा राम नवमी में राम मंदिर निर्माण से पहले देशभर में राम की मूर्ति स्थापना कर मंदिर निर्माण के लिए राममय माहौल को बनाना है. 25 मार्च से 8 अप्रैल तक देशभर में श्रीराम महोत्सव आयोजित होगा.

अयोध्या के कारसेवक पुरम में दो दिवसीय विश्व हिंदू परिषद की एक बड़ी बैठक चल रही है. इस बैठक में 22 जिलों के 200 से ज्यादा पदाधिकारी प्रांतीय पदाधिकारी शामिल हुए हैं. इस बैठक में विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय भी शामिल हुए. इस बैठक का मुख्य एजेंडा राम मंदिर निर्माण से पहले पूरे देश में राममय वातावरण बनाने का है. इसके लिए इस बैठक में आए विहिप के जिले स्तर के पदाधिकारियों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा रही है. यह पदाधिकारी जिला तहसील ग्राम स्तर पर जाकर 25 मार्च से शुरू होने वाले श्रीराम महोत्सव कार्यक्रम को सफल बनाने का काम करेंगे. 

श्रीराम महोत्सव कार्यक्रम के माध्यम से विश्व हिंदू परिषद व्यापक पैमाने पर घरों में भगवान श्रीराम की मूर्ति स्थापना कर राम मंदिर निर्माण से पहले की पृष्ठभूमि की तैयारी कर रही है. विश्व हिंदू परिषद श्रीराम महोत्सव 25 मार्च से 8 अप्रैल तक रामनवमी के समय मना रहा है. श्रीराम महोत्सव के माध्यम से पूरे देश में जहां एक ओर भगवान श्रीराम की प्रतिमा को जिला, तहसील और ग्राम स्तर पर स्थापित किया जाएगा. वहीं, बड़े पैमाने पर धार्मिक आयोजन होगा. इस धार्मिक आयोजन के तहत रामचरितमानस का पाठ, सुंदरकांड का पाठ, हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा. साथ ही जिलों में पदयात्रा व शोभायात्रा भी निकाली जाएगी. 

इस पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा कारसेवक पुरम में चल रही बैठक में विहिप अपने पदाधिकारियों के साथ बना रही है. विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा का कहना है कि इस तरह की बैठक वर्ष भर में 2 बार होती है. जून माह में भी बैठक का आयोजन होता है और जनवरी माह में भी प्रांतीय बैठक का आयोजन होता है. लेकिन इस बार की जो बैठक है उसमें विषय श्रीराम महोत्सव का है. जिसमें पदाधिकारियों को श्री राम महोत्सव के बारे में जानकारी दी जा रही है.

शरद शर्मा का कहना है कि जब तक राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट का गठन नहीं हो जाता, तब तक राम मंदिर निर्माण के लिए राम भक्तों से किसी भी तरीके के सहयोग का आह्वान नहीं किया जा सकता है. राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनने के बाद राम भक्तों से राम मंदिर निर्माण के लिए आर्थिक सहायता का आह्वान किया जाएगा. इससे पहले भी राम भक्तों ने भगवान श्री राम के लिए बहुत सहयोग किया है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि रामनवमी के दौरान अयोध्या के राम जन्म स्थान पर भव्य राम मंदिर निर्माण का कार्य शुरू होगा. कारसेवकपुरम में चल रही विहिप की प्रांतीय बैठक 26 जनवरी को समाप्त होगी.

Trending news