मौसम अलर्ट: यूपी-उत्तराखंड से वापस लौटने लगा है मानसून, अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand755323

मौसम अलर्ट: यूपी-उत्तराखंड से वापस लौटने लगा है मानसून, अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना

 पूर्वी उत्तर प्रदेश में बीते दिनों में काफी बारिश हुई है. खासकर राज्य के पूर्वी जिलों गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, वाराणसी, बलिया और मऊ में. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के इस हिस्से में बारिश के आसार अब भी बने हुए हैं.

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: देश के कई हिस्सों में लौटते हुए मानसून का असर दिखाई दे रहा है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 से 36 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. यही हाल उत्तराखंड में भी रहने वाला है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में बीते दिनों में काफी बारिश हुई है. खासकर राज्य के पूर्वी जिलों गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, वाराणसी, बलिया और मऊ में. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के इस हिस्से में बारिश के आसार अब भी बने हुए हैं. वहीं कानपुर के आस-पास और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ​ जिलों में बारिश की प्रबल संभावना मौसम विभाग ने जताई है. 

पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का निधन, BJP के संस्थापक सदस्य रहे, 2 बार पार्टी से बाहर भी हुए 

यह है मानसून का मौजूदा सिस्‍टम
निम्न दबाव का क्षेत्र अब पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे भागों पर पहुंच गया है. इसके साथ-साथ आगे बढ़ रहा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र समुद्र तल से 5.8 किमी ऊंचाई पर है. मानसून की अक्षीय रेखा जैसलमेर, अजमेर, भीलवाड़ा, ग्वालियर, मध्य प्रदेश पर बने कम दबाव के क्षेत्र से होते हुए डाल्टनगंज, बांकुरा और बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भागों पर बनी हुई है. इसका असर उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में भी देखने को मिलेगा ऐसा अनुमान मौसम विभाग ने जताया है.

अब वापस लौटने लगा है मानसून 
मौसम विभाग के मुताबिक इस साल अगस्त में अनुमान से ज्यादा और सितंबर में काफी कम बारिश हुई है. लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश अपवाद है. सितंबर महीने के 4 दिनों में ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में ऐसी बारिश हुई है कि जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया. हालांकि, इस बार मानसून लंबा चला है और उम्मीद है कि सितंबर अंत या अक्टूबर पहले हफ्ते तक यह वापस लौट जाएगा. दक्षिण-पश्चिम मानसून लगभग 2 हफ्तों की देरी से 28 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम भारत से वापस लौटने को तैयार है. लौटते मानसून से बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. 

WATCH LIVE TV

Trending news