शिक्षा माफिया पर योगी सरकार ने कसा शिकंजा, कोचिंग देने वाले शिक्षकों पर होगी FIR
Advertisement

शिक्षा माफिया पर योगी सरकार ने कसा शिकंजा, कोचिंग देने वाले शिक्षकों पर होगी FIR

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की शिक्षा व्यवस्था में सुधार की जरूरत को महसूस करते हुए आज चेतावनी दी कि नकल माफिया से सख्ती से निपटा जाएगा. उन्होंने कोचिंग चलाने वाले शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश भी जारी किये.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की शिक्षा व्यवस्था में सुधार की जरूरत को महसूस करते हुए आज चेतावनी दी कि नकल माफिया से सख्ती से निपटा जाएगा. उन्होंने कोचिंग चलाने वाले शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश भी जारी किये.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने आज बताया कि मुख्यमंत्री योगी महसूस करते हैं कि राज्य की शिक्षा व्यवस्था में काफी सुधार की जरूरत है. राज्य सरकार इसे सुधारने के लिए हरसम्भव प्रयास करेगी. जहां एक तरफ यह प्रयास किया जाएगा कि सभी परीक्षाएं समय पर हों, वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार यह भी कोशिश करेगी कि नकल पर पूरी तरह से लगाम लगे. 

नकल कराने वालों की अब खैर नहीं
उन्होंने कहा, ‘राज्य सरकार नकल करवाने वालों तथा ऐसे केन्द्रों पर सख्त कार्रवाई करेगी. नकल पर हर हाल में रोक लगाई जाएगी. दागी केन्द्रों को चिह्नित कर उन्हें ब्लैक लिस्ट करने के साथ-साथ उनके खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी.’ योगी ने सोमवार देर रात शास्त्री भवन में शिक्षा को लेकर हुए प्रस्तुतिकरण के दौरान कहा कि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था का स्तर सुधारने के लिए नकल माफिया से निपटना जरूरी है. 

'कोचिंग चलाने वाले शिक्षकों पर एफआईआर'
उन्होंने सरकारी शिक्षकों द्वारा कोचिंग चलाने पर सख्त रवैया अपनाते हुए ऐसे शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. उन्होंने कहा कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाए कि विद्यालयों में अधिकतम 200 दिनों के अन्दर कोर्स पूरा कराया जाए. विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति पर निगरानी रखी जाए. सभी विद्यालयों में शिक्षकों तथा छात्रों की नियमित उपस्थिति बायोमीट्रिक्स के माध्यम से मॉनीटर की जाए. साथ ही विद्यालयों में नियमित पढ़ाई सुनिश्चित की जाए.’

'शिक्षण संस्थाओं में शिक्षकों की कमी दूर हो'
योगी ने परीक्षाओं को 15 दिन में पूरा करके अगले 15 दिन के अन्दर उनके परिणाम देने की सम्भावना तलाशने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए. उन्होंने उच्च शिक्षा तथा माध्यमिक शिक्षा के तहत अगले 100 दिन के अन्दर निर्धारित किए गए लक्ष्यों को हर हाल में पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य स्तर पर सभी विश्वविद्यालयों में एक समान पाठ्यक्रम लागू करते हुए विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों के सत्रों को नियमित किया जाए. उन्होंने उच्च शिक्षण संस्थाओं में शिक्षकों की कमी को दूर करने के निर्देश दिए.

निजी स्कूलों में मनमानी पर योगी सख्त
बैठक में सीएम योगी ने निजी स्कूलों की मनमानी फीस पर सख्त रुख अपनाते हुए कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए. निजी स्कूल-कॉलेजों द्वारा फीस के सम्बन्ध में की जा रही मनमानी वसूली पर रोक लगाने के लिए एक नियमावली बनाने के निर्देश देते हुए उन्होंने बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिए समर्थ बनाने के मकसद से रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा कार्यक्रम तथा योग शिक्षा कार्यक्रम को अनिवार्य बनाने के निर्देश दिए. योगी ने निर्देश दिए कि आईटीआई संस्थानों में पुराने ट्रेडों जैसे-रेडियो मैकेनिक आदि को समाप्त करके आधुनिक जरूरतों के अनुरूप नए ट्रेड शुरू किए जाएं.

Trending news