योगी कैबिनेट में अयोध्या एयरपोर्ट का नाम भगवान राम पर रखने का प्रस्ताव पास

अयोध्या में बन रहे इस एयरपोर्ट को योगी सरकार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के मानकों के तहत तैयार करा रही है.

योगी कैबिनेट में अयोध्या एयरपोर्ट का नाम भगवान राम पर रखने का प्रस्ताव पास
सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई यूपी सरकार की कैबिनेट बैठक में अयोध्या एयरपोर्ट का नाम 'मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या' करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. इस प्रस्ताव पर यूपी विधानमंडल की मुहर लगते ही अयोध्या एयरपोर्ट का नाम 'मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या' रखने का रास्ता साफ हो जाएगा. सिविल एविएशन मिनिस्ट्री की स्वीकृति के बाद अयोध्या एयरपोर्ट  'मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या' के नाम से जाना जाने लगेगा.

लव जिहाद के खिलाफ अध्यादेश पर योगी कैबिनेट की मुहर, 10 साल तक की सजा का प्रावधान

आपको बता दें कि अप्रैल 2017 में योगी सरकार ने अयोध्या एयरपोर्ट का विकास दो चरणों में करने की योजना बनाई गई थी. इसके लिए टेक्नो-इकनॉमिक सर्वे पूरा हो चुका है. पहले अयोध्या एयरपोर्ट को एटीआर-72 और ए-321, 200 सीटर विमानों के संचालन के लिए विकसित करने की योजना थी. बाद में सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस एयरपोर्ट को बोइंग-777 विमानों के संचालन के योग्य बनाने की घोषणा की थी. एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पिछले साल 5 मई को अयोध्या हवाई अड्डे का फिजिबिलिटी सर्वे रिपोर्ट योगी सरकार को सौंप दिया था.

दिनेश-रमेश-सुरेश जब मुख्तार-अंसार-रईस निकलें तो लव जिहाद कानून जरूरी: मोहसिन रजा

इस रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण में ए-321 विमानों के संचालन के लिए 463.10 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी. इसमें रन-वे की लंबाई 3,125 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर होगी. दूसरे चरण में बोइंग 777 जैसे बड़े विमानों के संचालन के लिए 122.87 एकड़ जमीन की अतिरिक्त आवश्यकता होगी. इसमें रन-वे की लंबाई 3,750 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर होगी.

13 देशों को पछाड़ नंबर वन बना पीलीभीत टाइगर रिजर्व, 4 साल में दोगुनी हुई बाघों की आबादी

 

वहीं, एयरपोर्ट के संचालन व सुरक्षा से जुड़े कर्मचारियों के आवासीय क्षेत्र के लिए आसपास 15 एकड़ भूमि की जरूरत बताई गई है. इस तरह एयरपोर्ट के लिए कुल 600 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी. जमीन अधिग्रहण लगभग पूरा होने के कगार पर है. अयोध्या में बन रहे इस एयरपोर्ट को योगी सरकार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के मानकों के तहत तैयार करा रही है.

WATCH LIVE TV