Free gas cylinder: योगी सरकार का प्रदेश की महिलाओं को होली गिफ्ट, 1.75 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री सिलेंडर
Advertisement

Free gas cylinder: योगी सरकार का प्रदेश की महिलाओं को होली गिफ्ट, 1.75 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री सिलेंडर

Free gas cylinder: प्रदेश की महिलाओं के लिए इस बार का होली पर्व खुशखबरी लेकर आया है. योगी सरकार की तरफ से प्रदेश की महिलाओं को दूसरा रिफिल सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना से प्रदेश के 1.75 करोड़ लोगों को सीधा फायदा मिलेगा.

 

Free gas cylinder

Free gas cylinder: प्रदेश की महिलाओं के लिए इस बार का होली पर्व खुशखबरी लेकर आया है. योगी सरकार की तरफ से प्रदेश की महिलाओं को दूसरा रिफिल सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना से प्रदेश के 1.75 करोड़ लोगों को सीधा फायदा मिलेगा. योगी सरकार ने उज्वला योजना के लाभार्थीयों को साल में दो बार फ्री सिलेंडर देने का निर्णय लिया था. इसके चलते योगी सरकार ने पहला सिलेंडर दीवाली पर दिया था. प्रदेश सरकार अपने वादे को पूरा करती हुई दूसरा सिलेंडर होली पर देने जा रही है. 

प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लगभग 1.75 करोड़ लाभार्थियों को 2 निःशुल्क सिलेंडर रिफिल वितरण कराए जाने के लिए योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2312 करोड़ रुपए का बजट प्राविधानित किया है. योजना के पहले चरण में यानी दीवाली पर एक नवंबर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक तक कुल 80.30 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की गई थी. अब दूसरे चरण में होली पर लाभार्थीयों को मुफ्त सिलेंडर रिफिल कराए जाएंगे.

कब शुरू हुई थी उज्‍जवला योजना 
बता दें कि पीएम मोदी ने साल 2016 में उज्‍जवला योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत देशभर में 9 करोड़ लोगों को फ्री गैस कनेक्‍शन दिया गया था. इस योजना के तहत सरकार प्रति सिलेंडर सब्सिडी देती है. पहले यह राशि 200 रुपये थी, जो बढ़ाकर 300 कर दी गई.  

 

यह भी पढ़े- UP Loksabha Election 2024 News: भाजपा, रालोद और बसपा को लोकसभा चुनाव से पहले झटका, अखिलेश ने यूपी वालों के लिए बोली खास बात 

Trending news