अब पुरुषों के बराबर मेहनताना पाएंगी महिलाएं, जानिए योगी के बजट में और क्या-क्या मिला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand853263

अब पुरुषों के बराबर मेहनताना पाएंगी महिलाएं, जानिए योगी के बजट में और क्या-क्या मिला

योगी सरकार के बजट में महिलाओं के आत्मनिर्भर बनाने के लिए समर्थ योजना शुरू की गई है. इसके लिए बजट में 200 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है.  इसके अलावा महिलाओं के लिए पुष्टाहार कार्यक्रम के लिए 4094 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए 415 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है.

अब पुरुषों के बराबर मेहनताना पाएंगी महिलाएं, जानिए योगी के बजट में और क्या-क्या मिला

लखनऊ:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट विधानसभा में पेश किया. प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना सदन में यूपी का बजट पेश किया. यूपी सरकार का यह बजट युवाओं, किसानों व महिलाओं पर केंद्रित रहा. योगी सरकार के बजट में महिलाओं के लिए पिटारा खोला गया. योगी सरकार के बजट में महिलाओं के आत्मनिर्भर बनाने के लिए समर्थ योजना शुरू की गई है. इसके लिए बजट में 200 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है. 


  1. 1. कन्या कुपोषण योजना 100 करोड़ 
    2. महिला सामर्थ्य योजना 200 करोड़

ज पेश होगा योगी सरकार का महाबजट, कोरोना, स्टूडेंट और किसानों को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

महिलाओं के लिए ये बड़े ऐलान

दो नई योजनाओं की शुरुआत की गई है
1. कन्या कुपोषण योजना 100 करोड़ 
2. महिला सामर्थ्य योजना 200 करोड़

महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की समस्या के निदान के लिए 100 करोड़
इसके अलावा महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की समस्या के निदान के लिए मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना वित्तीय वर्ष 2021-22 से क्रियान्वित की जाएगी. इस योजना के लिए बजट में 100 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं.  पुष्टाहार कार्यक्रम के लिए 4094 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए 415 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है.

महिला शक्ति केंद्रों की स्थापना के लिए 32 करोड़ रुपये
महिला शक्ति केंद्रों की स्थापना के लिए 32 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. महिला और बालिकाओं के खिलाफ अपराध के उचित रोकथाम के लिए यूपी पुलिस द्वारा 1 नवंबर 2020 से 30 नवंबर 2020 तक विशेष अभियान मिशन शक्ति चलाया गया. जिसके उत्साहवर्धक परिणाम मिले. प्रत्येक तहसील में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना करने का लक्ष्य. महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा के लिए प्रदेश के सभी जनपदों के समस्त थानों में 1535 महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है. मिशन शक्ति दृढ़तापूर्वक लागू किया जायेगा, जिसके परिणाम स्वरूप प्रदेश की हर महिला को सुरक्षा उपलब्ध होगी.

UP Budget 2021-22: जानें क‍िसको म‍िला क‍ितना बजट

320 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित 

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिये 320 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है. इसके अलावा मुख्यमंत्री सुमंगला योजना के तहत सभी योग्य बालिकाओं को टैबलेट उपलब्ध कराने के लिए 1200 करोड़ का बजट रखा गया है.

पुरुषों के समान मेहनताना
महिला श्रमिकों को विभिन्न रोजगारों में पुरुषों के समान पारिश्रमिक दिलाए जाने के लिए सलाहकार समिति का गठन किया जा रहा है. पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए अटल आवासीय विद्यालय की स्थापना का ऐलान जिसमें कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी, योजना के लिए 270 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं.

क्या है समर्थ योजना
समर्थ योजना मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत जरूरतमंद लोगों को विभिन्न प्रकार के वस्त्र उत्पादन के गुर एवं उससे जुड़े कार्यों के प्रबन्धन के हुनर सिखाये जा रहे हैं, जिससे लोग वस्त्र उद्योग के कामों को दक्षता पूर्वक सीखकर इस इंडस्ट्री में जान फूंक सकें. इससे न केवल वैश्विक वस्त्र कारोबार में भारत की व्यावसायिक हिस्सेदारी बढ़ेगी, बल्कि इसका फायदा आम लोगों को भी मिलेगा. समर्थ योजना महिलाओं के लिए भी काफी बड़ी होगी इससे महिलाओं को भी रोजगार का अवसर मिलेगा और महिला सशक्तिकरण को भी काफी ज्यादा बढ़ावा मिल सकेगा.

इससे पहले सोमवार सुबह सीएम आवास पर योगी अदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यूपी बजट 2021-22 को मंजूरी दी गई. बजट पेश करने से पहले वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने पूजा पाठ किया. बजट पेश करने के पहले सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Budget 2021) ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है. 

Yogi Budget 2021-22: फ्री कोरोना वैक्सीन, लैपटॉप और गंगा चबूतरा समेत इन 10 चीजों पर होगा फोकस

WATCH LIVE TV

 

 

 

 

Trending news