Weather Update: बारिश से देश के बड़े हिस्से में भारी तबाही, आज इन राज्यों में बरसेंगे बादल, IMD ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow11252328

Weather Update: बारिश से देश के बड़े हिस्से में भारी तबाही, आज इन राज्यों में बरसेंगे बादल, IMD ने दी चेतावनी

Weather and Monsoon Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 11 जुलाई के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए कुछ राज्यों में तेज बारिश की संभावना जताई है.

Weather Update: बारिश से देश के बड़े हिस्से में भारी तबाही, आज इन राज्यों में बरसेंगे बादल, IMD ने दी चेतावनी

Weather Update and Rainfall Alert: देशभर में दक्षिण-पश्चिमी मानसून एक्टिव हो गया है और ज्यादातर राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है. छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात  में रविवार को जमकर बादल बरसे. गुजरात के अहमदाबाद में तो भारी बारिश के बाद सड़कों पर पानी तक भर गया और कई इलाकों में लोगों के घरों तक पानी पहुंच गया. वहीं, छत्तीसगढ़ के बीजापुर में बारिश और पानी के तेज बहाव में फंसा एक ट्रक बह गया. पहाड़ी राज्यों का भी यही हाल है और कुल्ली में भी रविवार को भारी बारिश हुई. आज दिल्ली समेत 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने आज (11 जुलाई) यलो अलर्ट जारी करते हुए दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में तेज बारिश की संभावना जताई है.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और सोमवार को बहुत ही हल्की बारिश होने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में आज (11 जुलाई) अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 डिग्री और 27 डिग्री के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

इन राज्यों में जोरदार बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने 11 जुलाई के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए कुछ राज्यों में तेज बारिश की संभावना जताई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में अत्यंत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भी सोमवार को बहुत भारी बारिश होने की आशंका है.

अगले 24 घंटे के दौरान स्थितियां दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ और हिस्सों के ऊपर दक्षिण-पश्चिमी मानसून के और आगे बढ़ने के लिए अनुकूल बनी रहेंगी. अगले 48 घंटों के दौरान देश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिमी मानसून के और आगे बढ़ने के लिए भी स्थितियां अनुकूल हैं.

बारिश से कई राज्यों में बढ़ सकती है आफत

बीते एक हफ्ते से मध्य भारत के कई राज्य भारी बारिश के बीच जिंदगी बिता रहे थे, लेकिन आफत का ये सैलाब उनकी जिंदगी को मुश्किलों से भर दे रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि ये आफत अभी टली नहीं है. 

अहमदाबाद में हर तरफ पानी-पानी

बारिश की सबसे बड़ मार गुजरात को लगी है और रविवार को यहां लगभग पूरे दिन जमकर बारिश हुई. इसके बाद अहमदाबाद, छोटा उदयपुर, खेड़ा, वलसाड और नवसारी जिले में बारिश के बहाव ने पूरे शहर को लगभग था दिया. कई इलाकों में लोगों के घरों तक बारिश का पानी पहुंच गया. नवसारी में तो लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की नौबत आ गई.

गुजरात में रविवार को हुई बारिश ने सबसे ज्यादा आफत अहमदाबाद में पहुंचाई. बारिश ने तो जैसे अहमदाबाद की तस्वीर ही बदल कर रख दी, जहां भी देखो पानी ही पानी हो गया. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक 6 ईंच बारिश से शहर के सारे कई इलाकों में जल भराव हो गया. जल भराव होने से कई गाड़ियां फंस गईं.

तेलंगाना में 3 दिनों की छुट्टी का ऐलान

तेलंगाना में भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए सरकार ने आज से तीन दिनों की छुट्टी का ऐलान कर दिया है और राज्य भर के स्कूल तीन दिनों तक बंद रहेंगे. साथ ही राज्य सरकार ने सभी जिलों के सभी अधिकारियों को किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट रहने का निर्देश दिया है.

अमरनाथ यात्रा दोबारा हुई शुरू

अमरनाथ की पवित्र गुफा के पास बीते शुक्रवार को हुए हादसे में अब तक 16 लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं. हालांकि रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है. हादसे ने अमरनाथ यात्रा को कुछ दिनों के लिए रोका जरूर, लेकिन इस घटना के बाद भी बाबा के भक्तों की आस्था कमजोर नहीं हुई है और आज से अमरनाथ की पवित्र गुफा की यात्रा दोबारा शुरू हो गई है. फिलहाल यात्रा पहलगाम रूट से ही शुरू हुई है और बालटाल का रास्ता फिलहाल बंद रहेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

लाइव टीवी

Trending news