Delhi-NCR Weather Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन इसके बाद भी लोगों को उमस वाली गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. मौसम विभाग (IMD) के अलर्ट के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में बारिश नहीं हो रही है. अब आईएमडी ने सोमवार से शुरू हो रहे नए सप्ताह में राहत की बात कही है और मौसम विभाग ने बता दिया है कि उमस भरी गर्मी से कब राहत मिलेगी. वहीं, दूसरी तरफ महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश कहर बनकर बरस रही है और कई इलाकों में वॉटर लॉगिंग की वजह से लोगों की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली-एनसीआर में कब होगी बारिश?


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी के अनुसार, सोमवार से बुधवार तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है और इसको लेकर मौसम विभाग ने तीन दिन के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. तीन दिनों तक बारिश के बाद तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है, जिसके बाद उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. दिल्ली में आज (22 जुलाई) अधिकतम तापमान 33 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.


भारी बारिश से मुंबई में 36 विमान रद्द, सड़कों पर भरा पानी


दिल्ली-एनसीआर के लोग बारिश के लिए तरस रहे हैं, लेकिन मुंबई में बारिश ने आफत मचा दी है. मुंबई के लोगों को अभी बारिश से नहीं बारिश नहीं मिलेगी और अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार हैं. इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इससे पहले मुंबई में रविवार को भारी बारिश होने के कारण हवाई अड्डे पर दिनभर में 36 उड़ानें रद्द कर दी गईं. सूत्रों ने कहा कि भारी बारिश की वजह से करीब एक घंटे के भीतर दो बार हवाई पट्टी संचालन को रोकना पड़ा, हालांकि यह थोड़े समय के लिए ही था. खराब मौसम और लो विजिबिलिटी के कारण हवाई पट्टी पर परिचालन पहले दोपहर 12.12 बजे आठ मिनट के लिए और बाद में दोपहर एक बजे से 1.15 बजे तक के लिए स्थगित किया गया था. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के अनुसार, शाम चार बजे तक शहर में 82 मिमी, पूर्वी उपनगरों में 96 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 90 मिमी बारिश हुई. भारी बारिश के कारण मुंबई में विमान सेवा के अलावा सड़क और रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं. कई सड़कों पर पानी भर गया, वहीं मध्य रेलवे की हार्बर लाइन पर कुछ जगहों पर पटरियां जलमग्न हो गईं.


बारिश की वजह से नागपुर में स्कूल बंद, कई जिलों में हालात खराब


महाराष्ट्र के नागपुर में भी भारी बारिश की वजह से सभा स्कूल बंद रहेंगे. मुंबई के साथ ही मौसम विभाग ने नागपुर में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही सतारा के जावली तालुक में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है और इस वजह से महू बांध 100 फीसदी भर गया है. वर्तमान में, बांध के स्पिलवे से पानी का निर्वहन शुरू हो गया है और कुदाल, करहर, उत्तरे, सरजापुर क्षेत्रों के नदी किनारे के गांवों को सतर्कता की चेतावनी जारी की गई है. बांध से 700 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. मौसम विभाग की ओर से इस इलाके में अगले 24 घंटों के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया है. महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बारिश से हालात बिगड़ते जा रहे हैं और कई सड़कें बंद हैं.


यूपी के भी कई जिलों में भारी बारिश


उत्तर प्रदेश के भी कई जिलों में भारी बारिश हो रही है और इस वजह से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. उत्तर प्रदेश में रविवार को औसतन 7.3 मिमी बारिश दर्ज की गई. राहत विभाग के अनुसार, 75 जिलों में से 19 में अधिक बारिश दर्ज की गई. हमीरपुर जिले में सबसे अधिक 163.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. विभाग ने गोरखपुर, सिद्धार्थ नगर और गोंडा जिलों में स्थानीय प्रशासन को भी सतर्क कर दिया है, जहां नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब बह रहा है.