Delhi NCR Weather Forecast September 2023: दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में अगस्त का महीना जुलाई की तुलना में काफी सूखा गुजर गया. लेकिन क्या सितंबर का महीना भी ऐसा ही रहेगा या , इसे लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बड़ी जानकारी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में अगले 3 दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और तेज हवाएं चलेंगी. कुछ हिस्सों में बारिश के छींटे भी पड़ सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक बार फिर सक्रिय हो सकता है मानसून


मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र सितंबर (Weather Update September 2023) में पश्चिम मॉनसून एक बार फिर से सक्रिय हो सकता है. इसकी वजह से देश के दक्षिणी और मध्य राज्यों में बरसात हो सकती है. हालांकि जुलाई की तुलना में यह बरसात कम रहेगी लेकिन अगस्त से ज्यादा होगी. उन्होंने बताया कि भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में अल नीनो की स्थिति बनने की वजह से अगस्त में बारिश कम हुई.


पूर्व दिशा की ओर बढ़ रहे हैं बादल


उन्होंने बताया कि पूर्व दिशा की ओर बढ़ते बादल (Weather Update September 2023) और उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में हो रही बारिश मानसून के फिर से दस्तक देने में अहम भूमिका निभा रही है. ऐसे में देश में बूंदाबांदी का दौर फिर से शुरू हो सकता है. ऐसा होता है तो धान की फसल को बड़ा सहारा मिलेगा. देश के कई इलाकों में खरीफ की फसलों के लिए बारिश ही एकमात्र सहारा है. 


आज देश में ऐसा रहेगा मानसून


वहीं प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट की मानें तो आज(Weather Update September 2023)  देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून कमजोर रहेगा. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.