Weather Updates: दिल्‍ली-NCR में बारिश से राहत नहीं, 7 जनवरी से शुरू होगा शीतलहर का दूसरा दौर
X

Weather Updates: दिल्‍ली-NCR में बारिश से राहत नहीं, 7 जनवरी से शुरू होगा शीतलहर का दूसरा दौर

मौसम विभाग का अनुमान है कि 6 जनवरी की सुबह तक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बादल छाए रहेंगे. दिल्ली वालों को शीतलहर के अगले दौर का सामना करना पड़ सकता है.  

Weather Updates: दिल्‍ली-NCR में बारिश से राहत नहीं, 7 जनवरी से शुरू होगा शीतलहर का दूसरा दौर

वैभव परमार, नई दिल्‍ली:  दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश (Rains) मंगलवार की सुबह भी जारी है. जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में भारी बर्फबारी का असर दिल्ली में भी देखा जा रहा है.  दिल्ली में 6 जनवरी की दोपहर से मौसम साफ होने की उम्मीद है, लेकिन ठंड से राहत नहीं मिलेगी.  मौसम विभाग के मुताबिक, 7 जनवरी से दिल्ली में शीतलहर (Cold Waves) का दूसरा दौर शुरू हो सकता है. 

6 जनवरी की सुबह तक Delhi-NCR में बादल छाए रहेंगे

दिल्ली में शनिवार को ही बारिश (Delhi Rains)  की शुरुआत हो गई थी और रविवार को सबसे ज्‍यादा बारिश दर्ज की गई.  सोमवार को भी बारिश हुई और मंगलवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहा. रात का तापमान 11 से 12 डिग्री पर रहा जो औसत से 5 डिग्री ज्यादा है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 6 जनवरी की सुबह तक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather)  में बादल छाए रहेंगे.  हालांकि 6 जनवरी की सुबह या दोपहर के बाद दिल्ली का मौसम साफ हो जाएगा. 

अगले शीतलहर का दौर लेकर आएगा एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

दिल्ली वालों को शीतलहर के अगले दौर का सामना करना पड़ सकता है.  वैज्ञानिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस को इसकी वजह बता रहे हैं और अनुमान है कि अगले शीतलहर का दौर एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस लेकर आएगा. 

साल 2021 में जनवरी के पहले 4 दिनों में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है.  इन चार दिनों में 39.8 मिलीमीटर बारिश हुई, जो पिछले दो दशक में सबसे ज्‍यादा है. इससे पहले साल 2019 में 37.8 और साल 2020 में 34.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी. आने वाले दो दिनों और ज्‍यादा बारिश होने की संभावना है.  जनवरी महीने में औसत 19.3 मिलीमीटर बारिश का रिकॉर्ड सिर्फ एक दिन में 3 जनवरी को पार कर गया.  

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को भी बारिश के साथ ओले पड़ सकते हैं. हालांकि मंगलवार को कई इलाक़ों में आसमान साफ रहने का अनुमान है तो कई इलाक़ों में घना कोहरा भी बना रह सकता है. 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार को न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान  22.6 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 

प्रदूषण में दर्ज की गई कमी

प्रदूषण में आज कमी दर्ज की गई है. सफर इंडिया के मुताबिक, मंगलवार सुबह दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 118, PM 2.5 के स्तर पर मॉडरेट कैटेगरी में रहा.  वहीं लोधी रोड में ये  132, 
नोएडा में 118 और आईआईटी दिल्‍ली में 1.4 पीएम रहा. 

यह भी पढ़ें- Pfizer की Corona Vaccine लगवाने के दो दिन बाद Portugal में महिला स्वास्थ्य कर्मी की मौत, दहशत में लोग

मैदानी इलाक़ों में एक बार फिर ठंड दिखाएगी अपना प्रकोप 

रविवार और सोमवार को दिल्ली एनसीआर में शुरू हुई बारिश के बाद से दिल्ली में ठंड से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है लेकिन सर्द हवाएं दिल्ली में जारी रहेंगी. वहीं  6 तारीख के बाद पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी रुकेगी, जिससे न्यूनतम तापमान में एक बार फिर गिरावट दर्ज की जाएगी और मैदानी इलाक़ों में एक बार फिर ठंड अपना प्रकोप दिखाएगी.

सोमवार को कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. वहीं आसमान में बादल भी छाए रहे.  इस कारण से न्यूनतम व अधिकतम तापमान में सामान्य से तीन-चार डिग्री बढ़ोतरी देखने को मिली.  सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 11.4 डिग्री और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 22.6 डिग्री दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान बीते 22 दिन में सबसे अधिक रहा.  दोपहर बाद मौसम ने फिर करवट ली और शाम होते-होते रुक-रुक बारिश हुई. 

VIDEO

Trending news