New Parliament: पुराने और नए संसद भवन में क्या अंतर है, कैसे अलग हैं दोनों इमारतें?
Advertisement

New Parliament: पुराने और नए संसद भवन में क्या अंतर है, कैसे अलग हैं दोनों इमारतें?

New Parliament vs Sansad Bhavan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन करने जा रहे हैं. इस ऐतिहासिक उद्घाटन के लिए मंच तैयार हो गया है. नया संसद भवन भारत के 96 साल पुराने संसद भवन का स्थान लेगा.

New Parliament: पुराने और नए संसद भवन में क्या अंतर है, कैसे अलग हैं दोनों इमारतें?

New Parliament vs Sansad Bhavan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन करने जा रहे हैं. इस ऐतिहासिक उद्घाटन के लिए मंच तैयार हो गया है. नया संसद भवन भारत के 96 साल पुराने संसद भवन का स्थान लेगा. यह एक प्रतिष्ठित मील का पत्थर है जिसने भारत के निर्माण के इतिहास को देखा है. हालांकि, यह समय के साथ आधुनिक समय की जरूरतों के लिए अपर्याप्त हो गया. तब लोकसभा और राज्यसभा द्वारा एक प्रस्ताव पारित किया गया था जिसमें सरकार से एक नया संसद भवन बनाने का आग्रह किया गया था.

भारत को नई संसद की आवश्यकता क्यों?

1926 में निर्मित भारतीय संसद को मूल रूप से काउंसिल हाउस के रूप में जाना जाता था. इमारत में इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल थी. स्वतंत्रता के बाद इसने भारत की पहली संसद के रूप में कार्य किया. यह संविधान के ऐतिहासिक अंगीकरण और देश के इतिहास के कई ऐतिहासिक क्षणों का गवाह बना.

लेकिन अधिक जगह की आवश्यकता स्वतंत्र भारत में जल्दी दिखाई दी. अधिक कमरे जोड़ने के लिए 1956 में संसद भवन को दो मंजिलों के साथ अपग्रेड किया गया था. सेंट्रल हॉल की बैठने की क्षमता सिर्फ 440 लोगों तक सीमित है. संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र आयोजित करने के लिए एक समस्या बिंदु था. अधिकारियों के अनुसार इसे कभी भी दोनों सदनों की विधायिका को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था. बैठने की व्यवस्था तंग थी और दूसरी पंक्ति के आगे कोई डेस्क नहीं था.

नई संसद पुरानी से कैसे अलग है?

नए संसद भवन में सांसदों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान के साथ एक भव्य संविधान कक्ष है. जबकि पुरानी संसद आकार में गोलाकार है, नई चार मंजिला त्रिकोणीय आकार की है. इसका निर्मित क्षेत्र 64,500 वर्ग मीटर है. पुरानी संसद का निर्मित क्षेत्र 24,281.16 वर्ग मीटर है. जबकि पुरानी संसद में 12 द्वार थे, नए में तीन मुख्य द्वार हैं, ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार. वीआईपी, सांसदों और आगंतुकों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार हैं.

क्षमता के लिहाज से, नए संसद भवन में राज्यसभा कक्ष में 384 सीटें हैं, जो पुराने राज्यसभा की 250 सीटों की क्षमता से 134 अधिक है. जबकि वर्तमान लोकसभा में 550 सीटों की क्षमता थी, नए में 888 सदस्यों की क्षमता होगी. नई संसद 1,280 लोगों को समायोजित करने में सक्षम लोकसभा कक्ष के साथ दोनों सदनों की संयुक्त बैठक के लिए भी अच्छी तरह से सुसज्जित है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news