Nalin Prabhat: कौन हैं IPS नलिन प्रभात? जिन्हें जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ मिली बड़ी जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow12385762

Nalin Prabhat: कौन हैं IPS नलिन प्रभात? जिन्हें जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ मिली बड़ी जिम्मेदारी

IPS Nalin Prabhat: आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात की जम्मू-कश्मीर के नए डीजीपी (विशेष पुलिस महानिदेशक) के रूप में नियुक्ति एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम है. उन्हें आंध्र प्रदेश से एजीएमयूटी कैडर में स्थानांतरित किया गया है.

Nalin Prabhat: कौन हैं IPS नलिन प्रभात? जिन्हें जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ मिली बड़ी जिम्मेदारी

IPS Nalin Prabhat: आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात की जम्मू-कश्मीर के नए डीजीपी (विशेष पुलिस महानिदेशक) के रूप में नियुक्ति एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम है. उन्हें आंध्र प्रदेश से एजीएमयूटी कैडर में स्थानांतरित किया गया है. वे 1 अक्टूबर, 2024 से अपना पदभार संभालेंगे. उनका अनुभव आतंकवाद विरोधी अभियानों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. जो उन्हें जम्मू-कश्मीर की मौजूदा चुनौतियों का सामना करने के लिए उपयुक्त बनाता है.

जम्मू-कश्मीर में लेने होंगे कड़े फैसले

प्रभात का पिछला कार्यकाल जम्मू-कश्मीर और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) में रहा है. जहां उनके नेतृत्व की काफी सराहना हुई. खासकर 2009 में लाल चौक पर एंटी-फिदायीन ऑपरेशन के दौरान उनके नेतृत्व की व्यापक सराहना हुई थी. अब, डीजीपी के रूप में, उन्हें क्षेत्र में बढ़ती आतंकवादी गतिविधियों के बीच कड़े फैसले लेने होंगे.

चुनाव में निभानी होगी महत्वपूर्ण भूमिका

इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों के बीच उनकी भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाएगी. चुनावी प्रक्रिया में संभावित चुनौतियों का सामना करने के लिए उनकी रणनीतियों पर सभी की नजरें होंगी.

नलिन प्रभात एक अनुभवी पुलिस अधिकारी

नलिन प्रभात एक अनुभवी भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं, जिनका जन्म हिमाचल प्रदेश में हुआ था. वे 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक हैं.

शैक्षिक योग्यता: दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से बी.ए. (ऑनर्स) और एम.ए.

कार्य अनुभव: आंध्र प्रदेश और केंद्र सरकार में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. जम्मू-कश्मीर में सीआरपीएफ के अतिरिक्त महानिदेशक और आईजीपी के रूप में भी कार्य किया. जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था और आतंकवाद से निपटने का लंबा अनुभव.

पुरस्कार और सम्मान 

-तीन बार वीरता के लिए पुलिस पदक
-पराक्रम पदक
-सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक
-विशिष्ट सेवा के लिए पुलिस पदक
-आंतरिक सुरक्षा पदक (जम्मू-कश्मीर)

कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया

नलिन प्रभात एक कुशल और अनुभवी पुलिस अधिकारी हैं, जिन्होंने अपने करियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. उन्हें जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था बहाल करने और आतंकवाद से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है. उनके व्यापक अनुभव और कई पुरस्कारों ने उन्हें देश के सबसे सम्मानित पुलिस अधिकारियों में से एक बना दिया है. नलिन प्रभात आंध्र प्रदेश से प्रतिनियुक्ति पर एजीएमयूटी कैडर में शामिल हुए हैं. उनका कार्यकाल एजीएमयूटी कैडर में शामिल होने की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक रहेगा.

Trending news