जैविक युद्ध से बचने रॉयल फैमिली ने बनवाईं पैनिक रूम और गुप्‍त सुरंगें, तीसरी वर्ल्‍ड वार का सता रहा डर
Advertisement

जैविक युद्ध से बचने रॉयल फैमिली ने बनवाईं पैनिक रूम और गुप्‍त सुरंगें, तीसरी वर्ल्‍ड वार का सता रहा डर

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जैसे हालात कभी भी पूरी दुनिया को तीसरे विश्‍वयुद्ध की तरफ ढकेल सकते हैं. ऐसे में रॉयल फैमिली अपनी सुरक्षा को लेकर बेहद सतर्क हैं. 

प्रिंस विलियम और केट मिडलटन.

नई दिल्‍ली: ब्र‍िटेन में ड्यूक और डचेज ऑफ कैम्ब्रिज ने कथित तौर पर अपने परिवार को किसी भी जैविक युद्ध के खतरों से बचाने के लिए अपने केंसिंग्टन पैलेस घर में सुरक्षा सुविधाओं को बना लिया है. 

  1. ब्र‍िटेन की रॉयल फैमिली ने बनवाए पैनिक रूम और गुप्‍त सुरंगें 
  2. तीसरे वर्ल्‍ड वार में बॉयोलॉजिकल वार का सता रहा डर 
  3. प्रिंस विलियम और केट मिडलटन ने परिवार को बचाने की है ये व्‍यवस्‍था 

पैनिक रूम और गुप्त सुरंगें बनीं 

Daily Star की खबर के अनुसार, प्रिंस विलियम और केट मिडलटन ने अपने परिवार को जैविक युद्ध से बचाने के लिए अपने केंसिंग्टन पैलेस स्थित घर में एक पैनिक रूम और गुप्त सुरंगें स्थापित की हैं. पैनिक रूम में कथित तौर पर एक एस्केप टनल के साथ एक एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम भी शामिल है. 

बचपन में गुप्‍त सुरंगों का इस्‍तेमाल करते थे विलियम 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब विलियम छोटे थे तो वह अपने भाई हैरी और मां डायना के साथ महल से बाहर निकलने और मैकडॉनल्ड्स जाने के लिए गुप्त सुरंग का इस्तेमाल करते थे. यह देखते हुए कि ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज, सिंहासन के लिए दूसरे स्थान पर हैं, केवल अपने पिता चार्ल्स के पीछे और उनके बेटे प्रिंस जॉर्ज उनके बाद तीसरे स्थान पर हैं. उनकी सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है. 

यह भी पढ़ें: लिपिस्‍ट‍िक और नेल पॉलिश में दिखीं महिला सैनिक, सीक्रेट वैपन को सामने लाया रूस

18 इंच मोटी बुलेट प्रतिरोधी स्‍टील की दीवारों से घिरे रहते हैं पैनिक रूम 

ऐसा नहीं है कि कैंब्र‍िज में ही पैनिक रूम बना है. क्‍वीन एलिजाबेथ II के लिए दो पैनिक रूम बने हैं. एक विंडसर कैसल और दूसरा बकिंघम पैलेस में है. ये रूम 15 साल पहले बनाए गए थे. ये रूम 18 इंच मोटी बुलेट प्रतिरोधी और अग्‍न‍िरोधी स्‍टील की दीवारों से घिरे हुए हैं. वे जहरीली गैस, बम या आतंकवादी हमलों का सामना करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और सुरक्षित संचार, बिस्तर, कपड़े धोने के उपकरण और कम से कम एक सप्ताह तक चलने के लिए पर्याप्त भोजन और पानी से लैस हैं. 

हवाई हमले का भी नहीं होगा असर

ब्रिटेन के सिंहासन के उत्‍तराधि‍कारी प्रिंस चार्ल्स का भी हाईग्रोव हाउस में एक गुप्त कमरा है. इसमें एक लोहे का कमरा है जो एक शिपिंग कंटेनर के आकार का है. इसका उपयोग प्रिंस ऑफ वेल्स और डचेस ऑफ कॉर्नवाल द्वारा किया जा सकता है, जब कोई उनकी सुरक्षा का उल्लंघन करता है. कुछ सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, हाईग्रोव हाउस में गुप्त पैनिक रूम इतना मजबूत है कि अगर हवाई हमले या आतंकवादी हमले में इसे निशाना बनाया गया तो भी अंदर के राजघराने बच जाएंगे. 

LIVE TV

Trending news