World Largest Temple: इस देश में है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, लेकिन नहीं है एक भी हिंदू
Advertisement

World Largest Temple: इस देश में है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, लेकिन नहीं है एक भी हिंदू

World Largest Temple: दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर भारत में नहीं, बल्कि ऐसे देश में है जहां एक भी हिंदू नहीं हैं. इस मंदिर को दुनिया के सबसे मशहूर धार्मिक स्थलों में माना जाता है.

World Largest Temple: इस देश में है दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर, लेकिन नहीं है एक भी हिंदू

Cambodia Angkor Wat Temple: भारत में जब विश्व के सबसे बड़े हिंदू मंदिर की बात की जाती है तो आमतौर पर तमिलनाडु के रंगनाथ स्वामी मंदिर का जिक्र किया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि 6 लाख 31 हजार वर्ग मीटर में फैला ये मंदिर विश्व का सबसे बड़ा मंदिर नहीं है.

यहां पर है दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर

दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर भारत में नहीं, बल्कि एक ऐसे देश में है जहां एक भी हिंदू नहीं हैं. इस देश का नाम है कंबोडिया. मंदिर का नाम है अंकोरवाट. ये मंदिर सिमरिप शहर में स्थित है.

भगवान विष्णु के इस मंदिर का क्षेत्रफल 8 लाख 20 हजार वर्ग मीटर है. ये मंदिर UNESCO की ओर से विश्व धरोहर भी घोषित हो चुका है. इस मंदिर को दुनिया के सबसे मशहूर धार्मिक स्थलों में माना जाता है. मंदिर का निर्माण 1112 से 1153 ईस्वी में हुआ.

दुनिया के सबसे बड़े मंदिर का आकार दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के करीब 4 गुना है. मंदिर की खास बात इसके चारों तरफ खाई के रूप में बना सुरक्षा कवच है, जिसकी चौड़ाई 700 फीट के करीब है.fallback

मंदिर एक ऊंचे चबूतरे पर स्थित है, जिसमें तीन खंड हैं. इन तीनों खंडों में मूर्तियां बनाई गई हैं. प्रत्येक खंड से ऊपर के खंड तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां बनाई गई हैं. प्रत्येक खंड में 8 गुंबज हैं. ये सभी गुंबज 180 फुट ऊंचे हैं. मुख्य मंदिर तीसरे खंड की छत पर स्थित है.  

मंदिर में प्रवेश के लिए एक विशाल द्वार बनाया गया है जो लगभग 1000 फुट चौड़ा है. मंदिर साढ़े तीन किलोमीटर लंबी पत्थर की दीवारों से घिरा हुआ है. दीवार के बाद 700 फुट चौड़ी खाई है, जिसपर एक जगह 36 फुट चौड़ा पुल है. इस पुल से मंदिर के पहले खंड द्वार तक पहुंचा जा सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news