COVID19: दुनिया का सबसे बड़ा Cargo Plane मदद का सामान लेकर पहुंचा भारत
Advertisement
trendingNow1897590

COVID19: दुनिया का सबसे बड़ा Cargo Plane मदद का सामान लेकर पहुंचा भारत

कोविड-19 से लड़ाई में मदद करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो प्‍लेन मदद का सामान लेकर भारत पहुंच गया है. इस प्‍लेन में 35 टन सामान आया है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से निपटने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो प्‍लेन (Cargo Plane) मदद का सामान लेकर भारत आ गया है. यूनाइटेड किंगडम से आए इस प्‍लेन में 3 ऑक्सीजन जनरेटर और 1,000 वेंटिलेटर आए हैं. यह विमान आज दिल्ली में लैंड हुआ है. 

  1. भारत पहुंचा दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो प्‍लेन 
  2. कोविड-19 से लड़ने के लिए लाया है मदद का सामान 
  3. 3 ऑक्‍सीजन जनरेटर भी आए हैं 

हर मिनट बनेगी 500 लीटर ऑक्‍सीजन

प्‍लेन कुल 35 टन चिकित्सा उपकरण लेकर आया है. इसमें 18 टन के 3 ऑक्सीजन जेनरेटर और 1ृ000 वेंटिलेटर हैं. इन ऑक्सीजन जनरेटर की क्षमता इतनी है कि वे एक मिनट में 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकते हैं. ऐसे में यह ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे भारत की परेशानी को काफी हद तक कम कर सकता है. इस मदद के लिए विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने कोष दिया है. 

यह भी पढ़ें: मालदीव-श्रीलंका के पास गिरा अनिय‍ंत्रित Chinese Rocket का मलबा, नुकसान की खबर नहीं

पूरी दुनिया से उठे मदद के हाथ

दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान में जरूरी उपकरणों को लादे जाने के दौरान उत्तरी आयरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री रोबिन स्वान बेलफास्ट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद थे. इस दौरान उन्होंने कहा था कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम कोरोना से जंग में भारत को हरसंभव मदद और समर्थन प्रदान करें. बता दें कि भारत में कोरोना से बिगड़ती स्थिति पर पूरी दुनिया चिंतित है. अमेरिका, ब्रिटेन सहित तमाम देश महामारी से लड़ाई में भारत की सहायता कर रहे हैं. इससे पहले ब्रिटेन ने भारत को 200 वेंटिलेटर और 495 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराए थे.

 

Trending news