यमुनोत्री में 127%, केदारनाथ में 27%; भक्तों की तादाद में बेहिसाब उछाल, बदइंतजामी तो होनी ही थी
Advertisement
trendingNow12262265

यमुनोत्री में 127%, केदारनाथ में 27%; भक्तों की तादाद में बेहिसाब उछाल, बदइंतजामी तो होनी ही थी

Kedarnath News: पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार लोगों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है और इसी वजह से लोगों की मुश्किलें भी बढ़ी है. अबतक चारधाम यात्रा में 50 से ज्यादा श्रद्धालुओं की भी मौत हो चुकी है.

यमुनोत्री में 127%, केदारनाथ में 27%; भक्तों की तादाद में बेहिसाब उछाल, बदइंतजामी तो होनी ही थी

Yamunotri Kedarnath: केदारनाथ धाम से एक तस्वीर आई...जिसे देखकर हर किसी की सांस थम गई...कि अगले पल क्या होगा. केदारनाथ धाम हेलीपैड से लगभग 100 मीटर पहले एक हेलिकॉप्टर की इंमरजेंसी लैंडिंग ने सबको डरा दिया...इस वक्त आप अपनी टीवी स्क्रीन पर वही तस्वीर देख रहे है...जैसे ही हेलीकॉप्टर हेलीपैड पर लैंड करने वाला था, हेलिकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई...जिसके बाद हेलिकॉप्टर गोल गोल घूमने लगा....हेलिकॉप्टर के पंखों ने काम करना बंद कर दिया था.

इस दौरान पायलट ने हेलिकॉप्टर को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश की. इसके बाद पायलट ने केदारनाथ धाम हेलीपैड से कुछ दूरी पर हेलिकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग कराई....लैंडिंग के वक्त कई बार हेलिकॉर्टर जमीन से भी टकराया, लेकिन पायलट की सूझबुझ से सभी यात्रियों की जान बच गई...

बड़ा हादसा भी हो सकता था

क्रिस्टल एविएशन कंपनी के इस हेलीकॉप्टर ने शेरसी से श्रद्धालुओं को लेकर केदारनाथ धाम तक के लिए उड़ान भरी थी...गनीमत रही कि हेलीकॉप्टर में तब खराबी नहीं आई जब हेलिकॉप्टर पहाड़ों के ऊपर उड़ रहा था...नहीं तो बड़ा हादसा भी हो सकता था.
केदारनाथ धाम में आज बड़ा हादसा हो जाता...गनीमत रही कि हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग हो गई...लेकिन चारधाम यात्रा में भक्तों की भारी भीड़ देखकर ऐसा लग रहा है जैसे किसी बड़े हादसे का इंतजार हो रहा है.

पैर रखने तक की जगह नहीं बची

हम आपको बद्रीनाथ धाम की तस्वीर दिखाते हैं...जहां लोगों का मेला लगा हुआ है...पैर रखने तक की जगह नहीं बची है...लंबी-लंबी लाइनें लगी है...इनमें महिलाएं भी है बच्चे भी और बुजुर्ग भी...बद्रीनाथ धाम में आज सुबह दर्शन के लिए 2 किलोमीटर से ज्यादा लंबी लाइन लगी थी...हर कोई जल्द से जल्द दर्शन करना चाहता है...इतनी भीड़ की वजह से बद्रीनाथ में अव्यवस्था फैल गई है...

चारधाम यात्रा को लेकर आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक मीटिंग भी की है...जिसमें उन्होंने कई निर्देश भी दिए है. कल ही उत्तराखंड के मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने केंद्रीय गृह सचिव को जानकारी दी है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष रिकॉर्ड लोग पहुंच रहे है. इस बार

दर्शनार्थियों की संख्या में वृद्धि

- केदारनाथ में 156% दर्शनार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है.
- बद्रीनाथ धाम में पिछले दो वर्षों की तुलना में 27% ज्यादा भक्त पहुंचे है.
- वर्ष 2023 की तुलना में इस वर्ष यमुनोत्री में 127% दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ी है.
- गंगोत्री धाम में पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष 89% दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ी है.

यानि पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार लोगों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है और इसी वजह से लोगों की मुश्किलें भी बढ़ी है...अबतक चारधाम यात्रा में 50 से ज्यादा श्रद्धालुओं की भी मौत हो चुकी है...भारी भीड़ को देखते हुए अब NDRF और ITBP को भी तैनात करने का फैसला हुआ है...ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके.

Trending news