Discuss With Your would be Partner : शादी के बंधन में बंधने से पहले अपने साथी के साथ खुलकर और ईमानदारी से बातचीत करना जरूरी है. यहां वो 8 जरूरी बातें दी गई हैं, ज‍िनके बारे में आपको अपने होने वाले पार्टनर के साथ बैठकर ड‍िस्‍कस कर लेना चाह‍िए. इसकी मदद से आप अपनी शादी की मजबूत नींव रख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शादी क्‍यों करना चाहते हैं
होने वाले जीवन साथी से ये जरूर पूछें क‍ि वह शादी क्‍यों करना चाहता है या चाहती है. दरअसल, इससे आपको ये अंदाजा होगा क‍ि आपका होने वाला साथी इस शादी से वैसी ही उम्‍मीद रखता है, जैसे आपको हैं. आप दोनों के गोल्‍स भी एक जैसे हो सकते हैं.  


यह भी पढ़ें : बालों पर लगाएं अंडे का मास्‍क, कमर से लंबी होंगी जुल्‍फें


आपकी कौन सी बात पसंद आई 
ये सवाल थोड़ा बचकाना लग सकता है, लेक‍िन आपका ये जानना जरूरी है क‍ि आपके पार्टनर को आपमें ऐसा क्‍या खास द‍िखा, ज‍िसके आधार पर उसने र‍िश्‍ते के ल‍िए हां कहा. आपको इससे अंदाजा होगा क‍ि आपका पार्टनर आपकी क‍ितनी वैल्‍यू करता है और इससे आप दोनों के बीच का बॉन्‍ड और भी मजबूत होगा. 


अपना वीकएंड कैसे ब‍िताते हो 
आप अपने होने वाले पार्टनर से ये भी पूछें क‍ि वो अपना वीकएंड कैसे ब‍िताता है या ब‍िताती है. शादी के बाद अगर आप अपने पार्टनर के साथ इंज्‍वाय करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ये पता होना चाह‍िए क‍ि आपका पार्टनर कैसे वक्‍त ब‍िताना पसंद करता है. 


यह भी पढ़ें : खाली पेट नीम के पत्‍ते चबाने के 10 फायदे


 


क्‍या आप ज‍िम्‍मेदार‍ियों के ल‍िए तैयार हैं 
शादी हमेशा कई ज‍िम्‍मेदारियों के साथ आती है और समय के साथ इसमें ज‍िम्‍मेदार‍ियां बढती चली जाती हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी है क‍ि आपका पार्टनर ये सब हैंडल कर सकता है या नहीं. 


क्‍या खाना बनाना आता है 
एक दूसरे के कूक‍िंग हैब‍िट्स को समझकर आप एक-दूसरे के रोजाना के लाइफ को समझ सकते हैं.ये समझ सकते हैं क‍ि आपको एक दूसरे के साथ कैसे जीवन ब‍िताना है.  


यह भी पढ़ें : 40 से ज्‍यादा उम्र वाली मह‍िलाएं चेहरे पर लगाएं ये मास्‍क, लगेंगी 28 की


 


अध्‍यात्‍म को लेकर क्‍या सोच है 
कुछ घरों में पूजा पाठ ज्‍यादा होती है और कुछ लोगों के ल‍िए पूजा पाठ करना बोझ हो सकता है. इसल‍िए शादी के बाद अध्‍यात्‍म को लेकर क‍िसी की आदतें आपको परेशान कर सकती हैं. इसल‍िए इन बातों के बारे में बात करना जरूरी है. 


शादी से क्‍या उम्‍मीदें हैं  
इस सवाल से आपको दरअसल ये समझने में मदद म‍िलेगी क‍ि शादी को लेकर आप दोनों की एक जैसी उम्‍मीदें हैं और दोनों सेम पेज पर हैं. एक दूसरे को लेकर कोई गलतफहमी ना हो, सके लिए इस सवाल का जवाब जानना जरूरी है. 


यह भी पढ़े : गर्म पानी में एक चम्‍मच घी म‍िलाकर प‍िएं, होंगे चमत्‍कारी फायदे


पर‍िवार के साथ कैसा र‍िश्‍ता 
पार्टनर से उसके पर‍िवार के बारे में जानने की कोश‍िश करें और उसकी फैम‍िली के साथ उसका कैसा र‍िश्‍ता है, यह जानना भी जरूरी है. इससे आपको पार्टनर के बैकग्राउंड और वैल्‍यूज के बारे में पता चलेगा.