गर्म पानी में एक चम्‍मच घी म‍िलाकर प‍िएं, होंगे चमत्‍कारी फायदे
Advertisement
trendingNow12422135

गर्म पानी में एक चम्‍मच घी म‍िलाकर प‍िएं, होंगे चमत्‍कारी फायदे

Ghee Water Benefits : घी खाने के बहुत से फायदे हैं और पुराने जमाने से ही दादी नानी आपके खाने में घी जरूर देती होंगी. कभी रोटी में घी लगाकर तो कभी दाल में. कभी-कभी तो वो चावल में घी म‍िक्‍स करके ख‍िला द‍िया करती हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि अगर आप रोजाना अगर एक ग्‍लास गर्म पानी में स‍िर्फ एक चम्‍मच घी डालकर पीते हैं, तो आपको कौन से लाभ म‍िलेंगे?  

गर्म पानी में एक चम्‍मच घी म‍िलाकर प‍िएं, होंगे चमत्‍कारी फायदे

Garam pani mein ghee peene ke fayde: आपकी सेहत इस बात पर न‍िर्भर करती है क‍ि आप अपने द‍िन की शुरुआत कैसे करते हैं. अगर आप अपने द‍िन की शुरुआत हेल्‍दी ड्र‍िंक के साथ कर रहे हैं तो न‍िश्‍च‍ित तौर पर आपकी सेहत पर इसका सकारात्‍मक असर देखने को म‍िलेगा. कई लोग सुबह की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करते हैं. वहीं कुछ लोग स‍िर्फ गर्म पानी पीकर. एक्‍सपर्ट की मानें तो रोजाना सुबह अगर आप गर्म पानी में एक चम्‍मच घी डालकर पीते हैं तो इसके गजब के फायदे देखने को म‍िल सकते हैं. 

आइये जानते हैं क‍ि सुबह खाली पेट गर्म पानी में घी खाने के कौन से लाभ म‍िलते हैं. 

1. इसे पीने से कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन की समस्‍या दूर होती है. गर्म पानी के साथ घी पीने से मेटाबोलिज्‍म बेहतर होता है और स्‍टूल पास करने में परेशानी नहीं होती. 

2. अगर आप संयम‍ित मात्रा में घी का इस्‍तेमाल करते हैं तो इससे आपका बेली फैट कम हो सकता है. घी में कॉन्‍गुजेटेड ल‍िनोल‍िक एस‍िड होता है जो जमे हुए फैट को जला देता है. लेक‍िन ध्‍यान रहे क‍ि घी की मात्रा सीमित होनी चाह‍िए. नहीं तो आपका वजन बढ भी सकता है.

यह भी पढ़ें :  घी खाने के 7 फायदे, क्‍या आपको पता है?

3. गर्म पानी में घी म‍िलाकर पीने से मेमोरी शार्प होती है. आयुर्वेद में ये माना गया है क‍ि घी खाने से बच्‍चों के साथ-साथ बड़ों का मेमोरी पावर बढ़ता है. ये नसों और ब्रेन दोनों के ल‍िए टॉन‍िक की तरह काम करता है. ज‍िन लोगों को एंजाइटी और ब्रेन ड‍िस्‍ऑर्डर होता है, उनके ल‍िए यह बेहद फायदेमंद है.  

4. घी वाला पानी पीने से शरीर में अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल (HDL) का स्‍तर बढता है और खराब कोलेस्‍ट्रॉल घटता है. इसके अलावा यह व‍िटामन A, व‍िटाम‍िन D, विटाम‍िन E और विटाम‍िन K के ऑब्‍जर्पशन को बढाता है, ज‍िसकी वजह से आंखों से लेकर दिल तक की सेहत अच्‍छी रहती है. यह भी पढ़ें : प्रेग्‍नेंसी में Low BP हो जाए तो क्‍या खाएं?

 

5. घी वाली पानी पीने से त्‍वचा भी खूबसूरत बनती है. स्‍क‍िन को मॉइश्‍चराइजेशन म‍िलता है और इसकी वजह से नेचुरल ग्‍लो बढता है. इसमें पाया जाने वाला फैटी एस‍िड और एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को इंफेक्‍शन से बचाता है. रोजाना घी वाला पानी पीने से त्‍वचा खूबसूरत और जवां लगती है.  

Trending news