Advertisement
trendingPhotos2425445
photoDetails1hindi

बालों पर लगाएं अंडे का मास्‍क, कमर से लंबी होंगी जुल्‍फें

Egg Mask for Hair Growth : संडे हो या मनडे, रोज खाएं अंडे. ऐसा कहा जाता है, क्‍योंक‍ि अंडा बहुत ही हेल्‍दी होता है. अंडा स‍िर्फ आपके शरीर को ही नहीं, बल्‍क‍ि आपके बालों की खूबसूरती बढ़ाने के काम भी आता है. अगर आपको अपने बाल मजबूत और लंबा करना हैं तो अंडे का मास्‍क लगाना शुरू कर दें. यहां जान‍िये इसके क्‍या-क्‍या फायदे होंगे और ये भी जान‍िये क‍ि इसे कैसे बना सकते हैं. 

पोषक तत्‍वों से भरपूर

1/6
पोषक तत्‍वों से भरपूर

अंडे में खूब सारा प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी2, बी5, बी6, बी12, डी, ई, फोलेट, फॉस्फोरस, सहित कई पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्‍व हमारे शरीर को मजबूत करते हैं और साथ ही बालों को लंबा और खूबसूरत बनाने में भी मददगार होते हैं. ये बालों (Hair Care) से जुड़ी कई समस्याओं में को ठीक कर बालों को हेल्दी, शाइनी और मजबूत बनाते हैं. 

ड्राई बालों के लिए

2/6
ड्राई बालों के लिए

अगर आपके बाल बहुत रफ और ड्राई हो गए हैं, तो अंडे में अरंडी का तेल म‍िलकार अपने बालों पर लगाएं. इससे बालों को मॉइस्‍चराइज करने में मदद म‍िलेगी.  

 

बालों की ग्रोथ के ल‍िए

3/6
बालों की ग्रोथ के ल‍िए

अगर आप अपके बालों की ग्रोथ स्‍लो हो रही है और आप इसे लंबा करन चाहती हैं तो सप्‍ताह में दो बार बालों पर अंडे का मास्‍क लगाएं. आप सादा अंडा भी लगा सकती हैं. इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिल सकती है.

डैंड्रफ के लिए

4/6
डैंड्रफ के लिए

बहुत से लोग डैंड्रफ से परेशान रहते हैं. अगर आपके स‍िर में हमेशा डैंड्रफ रहते हैं तो सप्‍ताह में दो बार अंड में नींबू का रस म‍िलाकर लगाएं. इससे आपको डैंड्रफ से हमेशा के ल‍िए मुक्‍त‍ि म‍िल जाएगी.  

अंडे से ऐसे बनाएं हेयर मास्‍क

5/6
अंडे से ऐसे बनाएं हेयर मास्‍क

हेयर मास्‍क बनाने के ल‍िए अपने बालों की लंबाई के अनुसार 1 या दो अंडे ले लें और उसको तोडकर फेंट लें. जैसे ऑमलेट बनाने के ल‍िए आप अंडे को म‍िलाते हैं, ठीक उसी तरह से म‍िला लें. अब इसमें एक चम्‍मच ऑल‍िव ऑयल या नार‍ियल तेल म‍िला लें. तेल डालने के बाद उसे अच्‍छे से म‍िला लें. इससे आपके बालों को मॉइश्‍चराइजेशन और नर‍िशमेंट म‍िलेगी. आप चाहें तो इसमें एक चम्‍मच शहद भी म‍िला सकती हैं. इससे आपके बालों को एक्‍स्‍ट्रा शाइन म‍िलेगी और बालों में क‍िसी तरह का संक्रमण भी नहीं होगा. 

 

अंडा और एलोवेरा

6/6
अंडा और एलोवेरा

आप अंडा और एलोवेरा म‍िक्‍स करके भी अपने बालों पर लगा सकती हैं. इससे भी बालों को ताकत और शाइन म‍िलेगा. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़