sugar control: शुगर कंट्रोल करने के लिए काम आएगा ये पत्ता, आज ही डाइट में शामिल करें
Advertisement
trendingNow11218664

sugar control: शुगर कंट्रोल करने के लिए काम आएगा ये पत्ता, आज ही डाइट में शामिल करें

sugar control: शुगर कंट्रोल करने के लिए बेल का पत्ता काफी उपयोगी है. अगर आप सोच रहे हैं कि भला यह कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है तो आपको एक बार इसका सेवन करके जरूर देखना चाहिए.

sugar control: शुगर कंट्रोल करने के लिए काम आएगा ये पत्ता, आज ही डाइट में शामिल करें

Sugar control: कम ही लोग जानते हैं कि बेल के पत्तों को खाने से भी कई प्रकार के फायदे हैं. इसको खाने से कई प्रकार की समस्याएं भी दूर हो जाती है. बता दें कि बेलपत्र एंटीऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लोबिन, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6, बी12 मौजूद है. तो चलिए जानते हैं कि इसके अलावा बेलपत्र खाने के क्या-क्या फायदे हैं और इससे शुगर कैसे कंट्रोल रहता है.

इस हरे पत्ते के खाने के ये भी हैं फायदे

- कब्ज दूर करने में भी हरा पत्तों का बेहद उपयोग है. कब्ज की समस्या में आप बेल के पत्तों को को हल्का नमक और काली मिर्च के साथ चबा सकते हैं. इससे आपको कब्ज से राहत मिल सकती है. 
पाचन शक्ति बढ़ाए

- बता दें कि बेल पेट को साफ करने का काम करता है. इसमें लैक्सेटिव प्रोपर्टीज होती हैं, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करने में मददगार है.  अगर आपको पाचन संबंधित समस्याएं हैं तो बेल या बेल क पत्तों को सेवन करें. 

लाइफस्टाइल में शामिल करें बेल के पत्ते

आजकल के लाइफस्टाइल में आपने आपको फिट रखना बेहद ही मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे में कई प्रकार की समस्याएं लोगों को घेरना शुरू कर देती हैं. इसमें डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई कॉलस्ट्रोल जैसी बीमारी शामिल हैं. ऐसे में चलिए हम बात करेंगे कि बेलपत्र के पत्ते खाने आपको जरूर फायदा मिलेगा.

(डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दावे या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

Trending news