Best Drink For Glowing Skin: हम में से ज्यादातर लोग क्लीयर ग्लोइंग स्किन हासिल करना चाहते हैं, खासकर जिन लड़कियों की जल्द शादी होने वाली है अपनी त्वचा को हर हाल में बेहतर बनाना चाहती हैं, क्योंकि वेडिंग डे उनकी जिंदगी के सबसे खास लम्हों में से एक होता है. ऐसे में अगर आप अपनी ड्रिंकिंग हैबिट्स में जरा सा चेंजेज लाएंगी तो कुश हफ्तों में फेस पर बड़ा डिफरेंस नजर आने लगेगा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्किन को ग्लो करने वाली ड्रिंक


भारत की जब मशहूर डाइटीशियन ऋचा गंगानी (Dietician Richa Gangani) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया है कि आप अपनी स्किन को महज 21 दिनों शीशे की चमकते हुए देख सकती हैं. इसके लिए आपको कुछ खास ड्रिंक्स पीनी होगी जिसमें एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidants) विटामिन सी (Vitamin C) औप विटामिन के (Vitamin K) की भरपूर मात्रा पाई जाती है.


आपको बस चुकंदर, गाजर, करी पत्ता और आंवला को मिक्सर ग्राइंडर में करना है और हर दिन इस ड्रिंक को एक गिलास पीना है. बेहतर मेटाबॉलिज्म और डाइजेशन के लिए आप या तो ड्रिंक को छान सकते हैं या फाइबर के साथ इसे ऐसे ही पी सकते हैं.


आइए समझने की कोशिश करते हैं कि चुकंदर, गाजर, करी पत्ते और आंवला को मिलाकर तैयार की जाने वाली ड्रिंक स्किन के लिए आखिर इतनी हेल्दी क्यों है.



1. चुकंदर (Beetroot)


जमीन के अंदर उगने वाला चुकंदर विटामिन सी से भरपूर होता है, जो झुर्रियों और रूखी त्वचा को रोकने में मदद कर सकता है. इसमें कुछ मात्रा में लाइकोपीन और स्क्वैलीन भी होता है, जो त्वचा की उम्र बढ़ने को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको अंदर से चमक मिलती है.



2. गाजर (Carrot)


गाजर में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई होता है जो आपकी स्किन को डिटॉक्सीफाई करने, सनबर्न को रोकने और त्वचा की इलास्टिसिटी को बेहतर बनाने के साथ-साथ नेचुरल ग्लो लाने में मदद करता है.


 



3. करी पत्ते (Curry Leaves)


करी पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी हेल्दी कॉम्प्लेक्शन लाने में मदद करता है. इसके अलावा पत्तियों में बायोएक्टिव कंपाउंड्स भी होते हैं जो आपकी त्वचा को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचा सकते हैं, सेल रिजुविनेशनको बढ़ावा देते हैं.


4. आंवला (Amla)

आंवला विटामिन सी का एक पॉवरफुल सोर्स है जो कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है त्वचा की इलास्टिसिटी और फर्मनेस बनाए रखने के लिए एक अहम कंपोनेंट हैं. इसके अलावा ये झुर्रियों, महीन रेखाओं और उम्र बढ़ने के धब्बों को कम करने के लिए भी जाना जाता है.


 


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)