अरहर, उड़द या मूंग... किस दाल में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन? एक्सपर्ट से जानें
Advertisement
trendingNow12463881

अरहर, उड़द या मूंग... किस दाल में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन? एक्सपर्ट से जानें

दालें भारतीय खानपान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो न केवल स्वादिष्ट होती हैं बल्कि पोषण से भरपूर भी होती हैं. दालें हमारे डेली के खानपान का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स मानी जाती हैं.

अरहर, उड़द या मूंग... किस दाल में होता है सबसे ज्यादा प्रोटीन? एक्सपर्ट से जानें

दालें भारतीय खानपान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जो न केवल स्वादिष्ट होती हैं बल्कि पोषण से भरपूर भी होती हैं. दालें हमारे डेली के खानपान का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स मानी जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अरहर, उड़द और मूंग की दालों में से किस दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है? 

प्रोटीन हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है, खासकर मसल्स बनाने और शरीर की मरम्मत के लिए. इसलिए यह जानना जरूरी है कि कौन सी दाल आपको ज्यादा प्रोटीन दे सकती है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, दालों का चयन करते समय उनके पोषण गुणों पर ध्यान देना जरूरी है ताकि आप अपनी डाइट में सही प्रोटीन की मात्रा सुनिश्चित कर सकें. आइए जानते हैं कि अरहर, उड़द और मूंग की दालों में किसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है.

उड़द की दाल: काली दाल को सबसे पौष्टिक दालों में से एक माना जाता है. इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. 100 ग्राम काली दाल में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है, जो शरीर के मसल्स बिल्डिंग और रिपेयर के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके साथ ही इसमें फाइबर और आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र और खून के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.

मूंग की दाल: मूंग की दाल को हल्की और पचने में आसान दाल माना जाता है. यह दाल उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें प्रोटीन की आवश्यकता होती है, लेकिन पाचन समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 100 ग्राम हरी मूंग की दाल में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन होता है, जो शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ मसल्स को भी मजबूत बनाता है. यह दाल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है.

अरहर की दाल: अरहर की दाल भी प्रोटीन से भरपूर होती है और भारतीय घरों में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दालों में से एक है. 100 ग्राम अरहर की दाल में लगभग 22 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें फाइबर और पोटैशियम की भी भरपूर मात्रा होती है, जो दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है.

एक्सपर्ट की राय
डायटीशियन रिद्धी शर्मा के अनुसार, उड़द की दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है, लेकिन मूंग और अरहर की दालें भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स होती हैं. अगर आप अपने खाने में दालों को शामिल करते हैं, तो यह न सिर्फ प्रोटीन की कमी को पूरा करता है, बल्कि अन्य पोषक तत्वों की भी आपूर्ति करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news