खाने में लग गई चींटी, भोजन बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं, बिना मारे इनसे कैसे पाएं निजात?
Advertisement
trendingNow12463957

खाने में लग गई चींटी, भोजन बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं, बिना मारे इनसे कैसे पाएं निजात?

Chiti Kaise Bhagaye: खानें में चीटी लगना आम बात है, ऐसा तकरीबन हर घर में देखने को मिलता है, लेकिन कुछ असरदार उपाय करके आप न सिर्फ इस अनचाहे मेहमान को भगा सकते हैं, बल्कि दूर रखने के भी उपाय कर सकते हैं. 

खाने में लग गई चींटी, भोजन बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं, बिना मारे इनसे कैसे पाएं निजात?

How to Remove Ants From Foods Without Killing Them: गर्मी और बरसात के मौसम में अक्सर खाने में चींटी लग जाती है, जिसके बाद भोजन खराब होने लगता है. फूड्स से आने वाली अच्छी खुशबू की चींटियां को अट्रैक्ट करती हैं. अक्सर आप भोजन को बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं और चींटियों को जान से मारना भी नहीं चाहते, तो कुछ तरीके हैं जो आपके काम आ सकते हैं. आइए जानते हैं कि वो उपाय कौन-कौन से हैं 

भोजन से चींटियों को कैसे भगाएं?

1. धूप में रख दें

ये सदियों पुराना और सबसे कारगर उपाय है, जब भोजन में चीटिंया लग जाएं तो इसे धूप में रख दें. गर्मी की वजह से ये अनचाहे मेहमान टिक नहीं पाएंगे और भाग जाएंगे.

2. ड्रायर यूज करें

अगर धूप न निकले तो आप घर में मौजूद हेयर ड्रायर का यूज कर सकते हैं. इसे खाने पर हल्की आंच में ब्लो करें, ऐसा करने से चींटियां खाना से हट जाएंगी और आपका काम भी हो जाएगा.

3. चींटियों को रोकने के उपाय

अगर आपके घर में बार-बार चीटिंयां आ रही हैं, तो बेहतर है कि उनकी एंट्री पर पहले ही रोक लगा दें, जिससे वो भोजन को खराब न कर पाएं. इसके लिए कुछ तरीके आपके काम आ सकते हैं.

1. साफ-सफाई का ध्यान रखें

सबसे पहला और जरूरी कदम यह है कि आप अपने घर और किचन को साफ रखें. चींटियां खाने की बारीक से बारीक चीजों की तरफ आकर्षित होती हैं, इसलिए भोजन बनाने और खाने के बाद सफाई पर ध्यान दें. गिरे हुए खाने को तुरंत साफ करें और कचरे को ढककर रखें.

2. नींबू का इस्तेमाल करें

चींटियां खट्टे पदार्थों से दूर रहती हैं. नींबू का रस या नींबू के छिलकों को दरवाजों, खिड़कियों और उन स्थानों पर लगाएं जहां से चींटियां आ रही हैं. नींबू की खुशबू और उसका एसिडिक नेचर चींटियों को दूर रखती है.

3. सिरका और पानी का सॉल्यूशन

सिरका एक और असरदार उपाय है. आप सिरके और पानी का सॉल्यूशन बनाकर उन जगहों पर छिड़काव कर सकते हैं जहां चींटियां आती हैं. सिरके की तेज गंध चींटियों को भोजन के पास आने से रोकती है.

4. तेजपत्ते और लौंग

तेजपत्ते और लौंग की गंध चींटियों को बिलकुल पसंद नहीं होती. आप इन्हें अपने भोजन वाले स्थानों के आसपास रख सकते हैं ताकि चींटियां वहां न आएं. इससे आपका खाना सुरक्षित रहेगा और चींटियां दूर रहेंगी.

5. मिट्टी के तेल का इस्तेमाल

मिट्टी का तेल (केरोसिन ऑयल) भी चींटियों को भगाने में मदद करता है. हालांकि इसका इसका इस्तेमाल सावधानी के साथ करें क्योंकि ये आग लगा सकता है. आप इसे दरवाजों या खिड़कियों के किनारे पर लगा सकते हैं.

7. चींटी रोकने वाला चॉक

बाजार में चींटीयों को रोकने वाले चॉक भी मिलते हैं जिनसे आप उन रास्तों पर लाइन बना सकते हैं जहां से चींटियां आती हैं. इससे चींटियां उन स्थानों से दूर रहेंगी.

TAGS

Trending news