इन 3 योगासन से पाएं तनाव और चिंता से तुरंत छुटकारा, चुटकियों में बदलें अपना मूड
Advertisement
trendingNow12464427

इन 3 योगासन से पाएं तनाव और चिंता से तुरंत छुटकारा, चुटकियों में बदलें अपना मूड

तनाव, चिंता और थकान से राहत पाने के लिए योग एक बेहद प्रभावी उपाय है. योग न केवल शरीर को मजबूती और लचीलापन प्रदान करता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है. 

इन 3 योगासन से पाएं तनाव और चिंता से तुरंत छुटकारा, चुटकियों में बदलें अपना मूड

तनाव, चिंता और थकान से राहत पाने के लिए योग एक बेहद प्रभावी उपाय है. योग न केवल शरीर को मजबूती और लचीलापन प्रदान करता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है. कुछ खास योगासन ऐसे होते हैं, जो आपके मूड को तुरंत सुधार सकते हैं और आपको एक नई ऊर्जा से भर सकते हैं. 

गर आप भी किसी कारणवश उदास महसूस कर रहे हैं या आपका दिन अच्छा नहीं गुजरा है, तो ये 3 योगासन आपके मूड को चुटकियों में बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं ये योगासन जो आपको तुरंत खुश और ऊर्जावान बना देंगे.

1. अधोमुख श्वानासन
अधोमुख श्वानासन, जिसे डाउनवर्ड डॉग पोज के रूप में भी जाना जाता है, शरीर के खून का फ्लो को बढ़ाता है, खासकर दिमाग तक, जिससे तनाव और चिंता कम होती है. इस आसन से कंधों, हाथों और पैरों में खिंचाव होता है, जिससे तनाव के कारण हो रही जकड़न दूर होती है और मन को शांति मिलती है. इसे करने के लिए, अपने हाथों और पैरों के बल झुकें, जिससे आपका शरीर उल्टा 'V' आकार ले ले. कुछ समय तक इस स्थिति में रहें और गहरी सांस लें. यह आसन आपके मूड को तुरंत ऊपर उठाने में मददगार होता है.

2. उत्तानासनृ
उत्तानासन एक साधारण आसन है, लेकिन इसका प्रभाव बहुत गहरा होता है. इस आसन में आप अपने शरीर को आगे की ओर झुकाते हैं, जिससे रीढ़ और पैरों के पिछले हिस्सों में खिंचाव आता है. यह आसन न केवल शरीर को रिलैक्स करता है, बल्कि मन को भी शांति देता है. इसे करने के लिए, अपने पैरों को सीधा रखें और धीरे-धीरे कमर से आगे की ओर झुकें. हाथों को नीचे फर्श की ओर ले जाएं और गहरी सांस लें. उत्तानासन आपके दिमाग को शांत करता है और आपको एक नई एनर्जी प्रदान करता है.

3. सेतु बंधासन
सेतु बंधासन में शरीर एक पुल की तरह होता है, जिससे आपकी छाती खुलती है और फेफड़ों में अधिक ऑक्सीजन जाती है. यह आसन उदासी और तनाव को दूर करता है और मन को तरोताजा करता है. इसे करने के लिए, अपनी पीठ के बल लेटें और घुटनों को मोड़ें. अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं और इस स्थिति को कुछ देर तक बनाए रखें. यह आसन आपको तुरंत सुकून और खुशी का अनुभव कराएगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news