लौंग भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला गरम मसाला है. यह न केवल खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाता है. दरअसल, लौंग का उपयोग वर्षों से आयुर्वेद में होता रहा है. इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. खासकर, लौंग का पानी बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में इससे जुड़े फायदों और इस्तेमाल के सही तरीके को यहां हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बालों का झड़ना कम करता है

लौंग का पानी बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में मददगार है. लौंग में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं, जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं. इसे बालों की जड़ों में अच्छे से लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ने से लाभ होता है.

इसे भी पढ़ें- कंघी करते वक्त हाथों में टूट आते हैं गुच्छे भर बाल, तो Hairwash से पहले लगाएं ये सफेद चीज


 


बालों में चमक बढ़ाता है



लौंग का पानी बालों को नेचुरल चमक देता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बालों को मुलायम और स्वस्थ बनाते हैं. आप लौंग के पानी का उपयोग करके एक हेयर स्प्रे बना सकते हैं.


खुजली और डैंड्रफ से छुटकारा

लौंग का पानी स्कैल्प की सेहत को भी सुधारता है. इसके एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प से खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.  


बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है

लौंग का पानी बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. अगर आप लंबे और घने बाल चाहती हैं, तो इसे अपने नियमित हेयर केयर रूटीन में शामिल करें.

इसे भी पढ़ें- रात में सोने से पहले बालों में करें चंपी, मिलेंगे ये गजब के फायदे


 


बालों के नेचुरल रंग को बनाए रखता है

लौंग का पानी बालों को काले रखने में सहायक होता है, जिससे समय के साथ होने वाले सफेद बालों की समस्या को कम किया जा सकता है. 


ऐसे तैयार करें लौंग का पानी 

1-2 चम्मच लौंग और 2 कप पानी अच्छी तरह से उबालें. फिर पानी को छानकर ठंडा करें. इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं. फिर इस पानी को शैंपू और कंडीशनर करने के बाद बालों और स्कैल्प पर लगाएं. अब बालों को धोकर सुखा लें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.