Immunity Booster for Cold: गर्मी हो या ठंड...बदलत मौसम में सर्दी जुकाम का खतरा मंडराता ही है और एक बार जो ठंड लग जाए तो इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. इस वक्त भी ठंड अपने चरम पर है. पारा दिन ब दिन लुढ़कता जा रहा है. लेकिन काम के सिलसिले में घरों से निकलना भी जरूरी है. उस पर से कोरोना का डर.  ऐसे में जरूरी है कि कुछ अहतियात पहले ही बरत लिए जाए तो ठंड लगने और जुकाम में बार-बार छींक आने की परेशानी से दूर रहा जा सकता है. इसलिए लाइफस्टाइल में हम एक ऐसी खास चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको कभी जुकाम या खांसी होगी ही नहीं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूध के साथ खाना होगा इन खास चीजों का पेस्ट
सर्दियों में सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को अंदर से गर्म रखना और इम्यूनिटी  को मजबूत करना. इसके लिए ये तो जरूरी है कि आप रोजाना गर्मा गर्म दूध पीए लेकिन दूध को खाली पीने से अच्छा है कि आप हमारा बताया हुआ नुस्खा आजमाए और दूध के साथ अंजीर, बादाम और मुनक्का के पेस्ट को खाए. इसके लिए ना तो आपको ज्यादा मेहनत करनी है और ना ही ये आपकी जेब को ज्यादा महंगा पड़ेगा. आपको बस ये तरीका फॉलो करना है.  



एक गिलास गर्म दूध के साथ इस हलवे जैसे पेस्ट को खाएं. ये खान में तो स्वादिष्ट लगेगा ही लेकिन आपके शरीर को अनगिनत फायदे देगा. 


ना होगा जुकाम, बढ़ेगी इम्यूनिटी
दूध के साथ अंजीर, बादाम और मुनक्का के पेस्ट को रोजाना सर्दी के तीन महीनों तक खाएं. फर्क आपको खुद ब खुद दिखने लगेगा. आप सर्दी और जुकाम से हमेशा बचे रहेंगे. आपकी इम्यूनिटी पहले से काफी स्ट्रॉन्ग हो जाएगी. ऐसे में किसी बीमार या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद भी आपको कोई बीमारी नहीं होगी. 


साइनस में भी मिलेगा आराम
अगर आपको साइनस हैं तब तो ये आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगी. क्योंकि ये आपको बार-बार होने वाले जुकाम में कटौती करेगा जिससे आपकी साइनस की प्रॉब्लम में थोड़ा आराम होगा और धीरे-धीरे आपकी ये समस्या जड़ से ही दूर हो जाएगी.