Low BP Remedy: क्या आप भी हैं लो बीपी के मरीज? कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय
Advertisement
trendingNow11899620

Low BP Remedy: क्या आप भी हैं लो बीपी के मरीज? कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

Ayurvedic Remedy In Low BP: ब्लड प्रेशर का हाई और लो होना व्यक्ति के लिए दोनों ही खतरनाक है. अगर आपका बीपी अक्सर लो रहता है तो हम आपको बताएंगे इसे कंट्रोल करने के कुछ आयुर्वेदिक तरीके. आइये जानें ये घरेलू उपचार....

 

Low BP Remedy: क्या आप भी हैं लो बीपी के मरीज? कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

How To Control Low Blood Pressure: जब भी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई होता है तो जान को अधिक खतरा होता है. इतना ही नहीं ब्लड प्रेशर हाई होने से शरीर कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाता है. ठीक उसी तरह से ब्लड प्रेशर लो होना भी स्वास्थ के लिए हिनकारक होता है. आपको बता दें कि एक स्वस्थ व्यक्ति का नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80mm एचजी होता है. अगर इस रेंज से आगे पीछे कुछ होता है, तो ब्लड प्रेशर लो या हाई होता है. 

अगर किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 90/60 mm Hg से नीचे हो जाए तो इसे लो ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन कहते हैं. वहीं अगर नार्मल रेंज से हाई हो जाता है तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि सेहत तभी चुस्त- दुरुस्त बनी रह सकती है जब ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो. लेकिन आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से ऐसा हो नहीं पाता है और लो हाई होता रहता है. 

दरअसल, जब किसी व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी होती है तो बीपी बहुत लो होने लगता है. यह एक सबसे बड़ी वजह है. इसलिए आपके लिए बहुत जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पिए. जिससे शरीर में पानी की कमी न हो. इसके साथ ही हम आपको बताएंगे एक आयुर्वेदिक उपाय. आइये जानें....

इस नमक का करें सेवन-
अगर आप आफना बीपी सामान्य रखना चाहते हैं तो इसके लिए एक ग्लास में नॉर्मल पानी में लें. इसमें 1/2 चम्मच हिमालयन नमक यानी रॉक साल्ट मिलाकर पिएं. इससे आपका ब्लड प्रेशर सामान्य रहेगा. अगर आपका बीपी लो हो गया है तो इस तरह नमक वाला पानी पीने से इसमें तुरंत राहत मिलेगी. आयुर्वेद के अनुसार, हिमालयन नमक सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ये नमक आपके वात, पित्त और सीने में जमा कफ के दोषों को दूर करता है. 

बता दें, हिमालयन यानी सेंधा नमक में पोटैशियम की पार्याप्त मात्रा होती है. जिसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल किया जा सकता है. इसे पानी में मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर एकदम से लो हो जाएगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news