Diabetes Control Tips: डायबिटीज और हाई बीपी को छूमंतर कर देती है ये अदभुत चाय, जान लें इसे बनाने का तरीका और फायदे
Advertisement
trendingNow11495834

Diabetes Control Tips: डायबिटीज और हाई बीपी को छूमंतर कर देती है ये अदभुत चाय, जान लें इसे बनाने का तरीका और फायदे

How to Control Diabetes: डायबिटीज बीमारी अगर एक बार किसी को हो जाए तो वह कंट्रोल तो की जा सकती है लेकिन कभी खत्म नहीं होती. आज हम आपको एक ऐसी अद्भुत चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पीने के बाद यह बीमारी आपसे दूर-दूर भागती नजर आएगी. 

Diabetes Control Tips: डायबिटीज और हाई बीपी को छूमंतर कर देती है ये अदभुत चाय, जान लें इसे बनाने का तरीका और फायदे

Drumstick Leaves Tea Benefits: आज डायबिटीज तेजी से फैलती ऐसी बीमारी बन गई है, जिससे हर चौथा व्यक्ति परेशान दिखाई देता है. डॉक्टरों के मुताबिक एक बार अगर यह बीमारी हो जाए तो इसे कंट्रोल तो किया जा सकता है लेकिन यह कभी खत्म नहीं होती है. ऐसे में बेहतर यही है कि यह बीमारी पनप ही न पाए और अगर हो भी गई तो इसे तुरंत नियंत्रित कर लिया जाए. आज हम आपको डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सहजन की पत्तियों से जुड़े खास टिप्स बताने जा रहे हैं. आप इन पत्तियों का इस्तेमाल कर खुद को इस खतरनाक बीमारी से बचा सकते हैं. 

शुगर लेवल कम करने में मदद

मेडिकल एक्सपर्ट के मुताबिक सहजन की पत्तियों (Drumstick leaves) में कई ऐसे बायो-एक्टिव कंपाउंड्स होते हैं, जिनसे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने और शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर शुगर के मरीज सहजन की पत्तियों से बनी चाय (Drumstick leaves tea) पीनी शुरू कर दें तो उन्हें काफी फायदा हो सकता है. आइए आज आपको उनके ऐसे ही 5 बड़े फायदों से अवगत करवाते हैं. 

डायबिटीज में सहजन की पत्तियों की चाय के फायदे (Drumstick Leaves Tea Benefits)

हाई बीपी को करता है कंट्रोल (Control High BP) 

जिन मरीजों को डायबिटीज की दिक्कत होती है, उन्हें हाई बीपी की समस्या भी शुरू हो जाती है. ऐसे लोग अपने बढ़ते ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सहजन की पत्तियों से बनी चाय का सेवन शुरू कर सकते हैं. इसमें मौजूद क्वेरसेटिन से ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है और एंटी-ऑक्सिडेटिव क्षमताओं की वजह से बीपी रोगियों को सूजन से लड़ने में मदद मिलती है. 

मस्तिष्क की कोशिकाओं को फायदा (Healthy for Brain Cells)

शुगर के मरीजों में सांस से जुड़ी दिक्कतें भी बढ़ जाती हैं, जो उनके मस्तिष्क को खासा नुकसान पहुंचाती हैं. इसकी वजह से दिमाग काम करना स्लो कर देता है, जिससे कोमा में जाने या ब्रेन स्ट्रोक की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में सहजन की पत्तियों से बनी चाय पीने से आप मस्तिष्क की कोशिकाओं को मजबूत कर सकते हैं, जिससे वे आने वाले खतरों को आसानी से निपट लेती हैं. 

शरीर में बढ़ाती हैं इंसुलिन का प्रोडक्शन (Increases Insulin Production)

सहजन की पत्तियों से बनी चाय पीने से शरीर में इंसुलिन बनने की स्पीड बढ़ जाती है. इसके चलते शुगर तेजी से पिघलने लगता है. आप जो भी खाते हैं, उससे बनने वाला शुगर तेजी से पच जाता है. ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करने में यह चाय बड़े कमाल की सिद्ध होती है. 

सहजन की पत्तियों से ऐसे बनाएं चाय

सहजन की पत्तियों की चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले इन पत्तियों को सूखा लें. इसके बाद उन सूखी हुई पत्तियों को पीस कर पाउडर बना लें और रोजाना उबलते पानी में मिलाकर चाय बनाएं. चाय उबलने के बाद उसे छान लें और फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करें. ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news