बालों को कलर करना आसान नहीं है, जितना की इसे देखने पर लगता है. यह एक बेहतरीन तरीका है उन लोगों के लिए जो अपने बालों के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं. डिफरेंट दिखने के लिए यह सबसे कारगर तरीका माना जाता है. लेकिन यदि आप इसके लिए पार्लर में हजारों रुपए खर्च कर रहे हैं, तो रूक जाएं. यहां हम आपके लिए 5 आसान टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को घर पर ही पेशेवर की तरह रंग सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सही रंग का चुनाव करें

बालों को रंगने से पहले सबसे महत्वपूर्ण कदम है सही रंग का चयन करना. अपनी त्वचा की टोन के अनुसार रंग का चुनाव करें. इसके अलावा, बालों की लंबाई और प्रकार को भी ध्यान में रखें.

इसे भी पढ़ें- बार-बार करवाते हैं अपने बालों को कलर? जल्द ही करना पड़ सकता है इन परेशानियों का सामना


 


बालों की क्लिनिंग जरूरी

बालों को रंगने से पहले इन्हें अच्छी तरह से तैयार करना जरूरी है. ऐसे में बालों को शैम्पू करके और इसे अच्छी तरह से सूखा लें. ध्यान रखें बाल थोड़ा सा भी ऑयल नहीं होना चाहिए. फिर बालों को छोटे सेक्शन में बांटे, ताकि आप बेहतर तरीके से रंग लगा सकें.


कंडीशनिंग का ध्यान रखें

बालों को रंगने से पहले और बाद में उन्हें कंडीशनर करना महत्वपूर्ण है. आप कलर लगाने से पहले कंडीशनर लगा सकते हैं, जो बालों को नरम बनाएगा और रंग को समान रूप से फैलाने में मदद करेगा. फिर डाई करने के बाद  कंडीशनर का उपयोग करें ताकि बालों की चमक बनी रहे और वे सूखे न हों.

इसे भी पढ़ें- क्या शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाना जरूरी है? नहीं पता तो जान लें बालों की खूबसूरती का ये राज


 


इस ट्रिक का ध्यान रखें

बालों को कलर करते समय सही ट्रिक का ध्यान रखना जरूरी है. बालों को छोटे सेक्शन में बांटे. एक ब्रश का उपयोग करें, जिससे रंग को बराबर लगाया जा सके. यदि आप पूरी लंबाई का रंग कर रहे हैं, तो इसे जड़ों से धीरे-धीरे टिप्स की ओर बढ़ते हुए लगाएं. कलर किए हुए सेक्शन को फॉइल पेपर से लपेटें, इससे बाल अच्छी तरह से डाई होता है. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.