हेयर ब्रश सिर्फ बालों को संवारने का ही काम नहीं करते हैं, बल्कि यह आपके बालों और स्कैल्प को भी प्रभावित करते हैं. बालों की देखभाल में हेयर ब्रश का उपयोग एक सामान्य दिनचर्या है. ऐसे में बालों में मौजूद गंदगी से कंघी का गंदा होना नॉर्मल है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समय-समय पर सफाई न करने पर हेयर ब्रश पर धूल, बाल और अन्य गंदगी जमा हो जाती है, जो आपके बालों और स्कैल्प के लिए हानिकारक हो सकती है. यहां आप जान सकते हैं कि गंदे हेयर ब्रश का उपयोग करने से बालों में कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं-


बालों का झड़ना

गंदे हेयर ब्रश का इस्तेमाल करने से बालों में घर्षण होता है, जिससे बालों का टूटना और झड़ना बढ़ सकता है. ब्रश पर जमा गंदगी और तेल बालों को कमजोर कर देती है, जिससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें- कंघी करते वक्त हाथों में टूट आते हैं गुच्छे भर बाल, तो Hairwash से पहले लगाएं ये सफेद चीज


 


डैंड्रफ का बढ़ना

यदि आपके हेयर ब्रश पर गंदगी और डेड स्किन सेल्स जमा हैं, तो यह डैंड्रफ के बढ़ने का कारण बन सकता है. जब आप गंदे ब्रश का उपयोग करते हैं, तो यह आपके स्कैल्प पर बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण फैला सकता है, जिससे खुजली और डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है.


स्कैल्प में इंफेक्शन

गंदे ब्रश का उपयोग करने से स्कैल्प पर इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ब्रश पर मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया आपके स्कैल्प पर पहुंचकर जलन और संक्रमण पैदा कर सकते हैं, जिससे आपको दर्द और असुविधा का सामना करना पड़ सकता है.


बालों में रूखापन

गंदा हेयर ब्रश बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में बाधा डालता है. जब आप गंदे ब्रश का उपयोग करते हैं, तो यह बालों की नेचुरल नमी को सोख लेता है, जिससे बाल बेजान और बेतरतीब नजर आते हैं.

इसे भी पढ़ें- रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान, तो खाएं ये फूड्स मिलेगी नेचुरल चमक और मजबूती


 


एलर्जी और त्वचा की समस्याएं

गंदे हेयर ब्रश पर जमा धूल और कण एलर्जी का कारण बन सकते हैं. यदि आपके स्कैल्प या चेहरे पर कोई संवेदनशीलता है, तो गंदे ब्रश का उपयोग करने से रिएक्शन हो सकता है, जिससे लाल चकत्ते, खुजली और अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.


ब्रश की सफाई कैसे करें?

सप्ताह में कम से कम एक बार अपने हेयर ब्रश को गर्म पानी और साबुन से धोएं. यह गंदगी और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करेगा. अगर ब्रश बहुत गंदा हो गया है, तो एक छोटा सा डिटर्जेंट लगाकर ब्रश को साफ करें.