रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान, तो खाएं ये फूड्स मिलेगी नेचुरल चमक और मजबूती
Advertisement
trendingNow12415312

रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान, तो खाएं ये फूड्स मिलेगी नेचुरल चमक और मजबूती


Foods For Healthy Hair: सुंदर बालों के लिए महंगे शैंपू या हेयर मास्क और सीरम लगाने की जरूरत नहीं है. डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल करके भी आप रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पा सकते हैं.

रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान, तो खाएं ये फूड्स मिलेगी नेचुरल चमक और मजबूती

सुंदर और स्वस्थ बाल हर किसी की चाहत होती है, लेकिन इसके लिए केवल बाहरी देखभाल ही नहीं, बल्कि सही आहार भी जरूरी है. आपके बालों की चमक और मजबूती को बनाए रखने के लिए आहार में कुछ खास खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है. यहमा हम आपको 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो बालों को नेचुरल रूप से चमकदार और मजबूत बनाने के लिए जाने जाते हैं.

अखरोट (Walnuts)

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन E, और बायोटिन प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं. विटामिन E बालों की स्कैल्प को हाइड्रेट करता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों की मजबूती को बढ़ाता है. इसके नियमित सेवन से बालों में चमक आती है.

इसे भी पढ़ें- बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्रिमिंग जरूरी, जानें कितने दिन के गैप में करवानी चाहिए बालों की कटिंग

 

पालक (Spinach)

पालक में आयरन, विटामिन A, और विटामिन C भरपूर मात्रा में होते हैं, जो बालों की वृद्धि और मजबूती के लिए आवश्यक हैं. आयरन ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों की जड़ों को पर्याप्त पोषण मिलता है. वहीं, विटामिन C बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कोलेजन निर्माण में मदद करता है.

सैल्मन (Salmon)

सैल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होते हैं. ये तत्व बालों को गहराई से पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें चमकदार बनाते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों की जड़ों को मजबूत करता है और प्रोटीन बालों की संरचना को सुधारता है.

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में विटामिन C, विटामिन K, और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. विटामिन C स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और विटामिन K बालों के झड़ने को रोकता है. फोलेट बालों की वृद्धि को उत्तेजित करता है और उन्हें स्वस्थ बनाए रखता है.

अंजीर (Figs)

अंजीर में आयरन, कैल्शियम, और विटामिन B6 की प्रचुरता होती है, जो बालों की मजबूती और चमक को बढ़ाते हैं. आयरन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और बालों की जड़ों को आवश्यक पोषण प्रदान करता है. विटामिन B6 बालों की स्वास्थ्य को बनाए रखता है और बालों को टूटने से बचाता है.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news