होटल में बेड पर हमेशा चार तकिए ही क्यों रखें जाते हैं, क्या आप जानते हैं इसकी वजह
Advertisement

होटल में बेड पर हमेशा चार तकिए ही क्यों रखें जाते हैं, क्या आप जानते हैं इसकी वजह

Hotel Room Designing: ज्यादातर होटलों में बेड शीट सफेद रंग की होती है. थोड़ा और गौर करने पर आप यह भी जान जाएंगे कि अधिकर होटलों में बेड पर चार तकिए रखे होते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि होटलों में बेड पर चार तकिए क्यों रखे होते हैं. 

होटल में बेड पर हमेशा चार तकिए ही क्यों रखें जाते हैं, क्या आप जानते हैं इसकी वजह

Hotel Room: आप अगर घूमने के शौकीन हैं और होटलों में ठहरते हैं तो आपने एक बात जरूर नोटिस की होगी कि होटलों में बेड की डिजानिंग का करीब-करीब एक जैसा ही पैटर्न देखने को मिलता है. जैसे की ज्यादातर होटलों में बेड शीट सफेद रंग की होती है. थोड़ा और गौर करने पर आप यह भी जान जाएंगे कि अधिकर होटलों में बेड पर चार तकिए रखे होते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि होटलों में बेड पर चार तकिए क्यों रखे होते हैं. आज हम आपको इसी सवाल के जवाब बताएंगे.

होटल मैनेजमेंट ऐसा इसलिए करता है कि गेस्ट को कमरे में आने पर लग्जरी फील आए. चार तकिए गेस्ट को ज्यादा आराम देते हैं. चार तकिए अच्छी नींद में मदद करते हैं.  इतने तकियों के साथ बेड पर बैठकर आराम करना एक अलग ही फीलिंग देता हैं. इसलिए होटल मैनेजमेंट की कोशिश यही होती है कि जब भी गेस्ट आए तो उनके बेड पर चार तकिए रखे जाए.

होटल के बेड इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
बेड की चादर को अच्छे से देख लें. इस पर गंदगी या कोई धब्बा नहीं होना चाहिए. अगर हो तो तुरंत बदलवाएं. बेड पर ओढ़ने वाली शीट भी चेक कर लें यह साफ होनी चाहिए.

बेड के ताकियों को उठाकर देख लें कहीं इनके नीचे कोई सामान न पड़ा हो. हो सकता है किसी यात्रा का कोई सामान छूट गया हो.

होटल रूम ऑनलाइन बुक करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान: -
-
सिर्फ बेवसाइट देखकर होटल बुक नहीं करें. होटल में फोन करके हर जानकारी एक बार जरूर पूछें. जैसे कि जैसे की रूम का जो साइज बताया गया क्या उतना ही है.

-चेक इन और चेक आउट की पूरी जानकारी अच्छे से पढ़ लें. ध्यान रहें कई बार वेबसाइट पर इस बारे में पूरी जानकारी नहीं दी जाती.

-होटल बुक करते समय उसके रिव्यूज जरूर पढ़ लें इससे आपको काफी जानकारी मिल जाएगी.

-होटल ऑनलाइन बुक करते समय तुलना जरूर करें. शायद आपको दूसरे होटल में अच्छा ऑफर मिल जाए.

 

Trending news