झुर्रियां बुढ़ापे का संकेत है, लेकिन यदि कम उम्र में त्वचा से कसावट खत्म होने लगे तो यह एक गंभीर समस्या है. यह आमतौर पर तनाव, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और बॉडी में कुछ विटामिन की कमी के कारण होती है.
 
ऐसे में यदि आप भी अपनी स्किन को तेजी से ढीला होता महसूस कर रहे हैं, तो डाइट में इन विटामिन को जरूर शामिल करें. इसकी मदद से झुर्रियों के साथ आप बुढ़ापे के लक्षणों को कुछ समय के लिए रोक सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


विटामिन C

विटामिन C को त्वचा के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है. यह कोलेजन के निर्माण में मदद करता है, जो त्वचा को मजबूती और लोच देता है. अगर शरीर में विटामिन C की कमी होती है, तो त्वचा में कोलेजन का लेवलल घटता है, जिससे ढीली त्वचा की समस्या पैदा होती है.

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर लगाएं दूध में मिलाकर नाश्ते की ये चीज, कलियों सी खिल उठेगी झुर्रियों वाली त्वचा


 


विटामिन E

विटामिन E एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है. यह त्वचा की नमी को बनाए रखने और उसे जवां दिखाने में मदद करता है. विटामिन E की कमी से त्वचा की लोच कम होती है, जिससे ढीली त्वचा का खतरा बढ़ता है.


विटामिन A

विटामिन A त्वचा की ऊपरी परत को स्वस्थ रखने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. विटामिन A की कमी से त्वचा बेजान और ढीली हो सकती है.


विटामिन D

विटामिन D की कमी से शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यह त्वचा की संरचना को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. ऐसे में विटामिन D की कमी से त्वचा की स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है.


झुर्रियां कम करने के उपाय

फल, सब्जियां, नट्स और साबुत अनाज को अपने आहार में शामिल करें. विटामिन C के लिए संतरे, विटामिन E के लिए बादाम, और विटामिन A के लिए गाजर और हरी सब्जियां खाएं. यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर की सलाह से विटामिन सप्लीमेंट्स लें. इससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे. इसके अलावा नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद लें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.